उत्तर प्रदेश सरकार में कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही रविवार को जनपद गाजीपुर में पहुंचे हुए थे और अपने विभाग की उपलब्धियां गिना रहे थे। जब पिछले दिनों किसानों द्वारा आलू सड़क पर फेंकने के मामले के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि आलू केवल लखनऊ में फेंका गया। कन्नौज से चला आठ बोरा आलू यहां गिराया गया। रात के अंधेरे में किसान कभी ये काम नहीं करता है ये काम चोर करते हैं।

जांच में पाया गया कि समाजवादी पार्टी के लोगों द्वारा ये काम किया गया। पांच बार मुलायम सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहें एवं अखिलेश यादव ने पांच साल बहुमत की सरकार चलायी पर समाजवादी पार्टी ने कब किसानों से आलू खरीदा। ये सब पिछली 15 साल की सरकारों की खड़ी की हुई समस्याएं हैं। पिता और पुत्र ने जितनी धान की खरीदारी की उसके दोगुना हम इतने दिन में ही खरीदारी कर चुके हैं।

 

किसानों के 36 हजार करोड़ की ऋण माफी की गयी

छुट्टा पशुओं पर बोलते हुए कहा कि ये आज की समस्या नहीं है हमने अपने पशुओं को छोड़ दिया है। जहां चारा की समस्या है वहाँ हम गो अभयारण्य बनाने जा रहे हैं। ऋण माफी पर बोलते हुए कहा कि ये पहली बार हुआ है कि किसी सरकार ने 86 लाख किसानों के 36 हजार करोड़ की ऋण माफी की हो। हमने एक साल के भीतर इस योजना को कारगर ढंग से लागू किया है।

 

सोलर पंप से मिला किसानों को बिजली और डीजल से छुटकारा

वहीं सोलर योजना पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि बिजली और डीजल से छुटकारा दिलाने 20 हजार सोलर पंप किसानों को दिये गये हैं। समाजवादी पार्टी की सरकार ने पूरे पाँच साल में साढ़े पाँच हजार सोलर पंप बांटे थे। 20 हजार सोलर पंप देने से प्रदेश की सींचन व्यवस्था में 2 लाख एकड़ की सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। रासायनिक खादों का इस्तेमाल कम हो इसके लिये पूरे प्रदेश में 98 हजार 7 सौ वर्मीकल्चर यूनिट लगाया जा रहा है और आनलाइन उसकी बुकिंग हो रही है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें