पूरे प्रदेश में आज और 28 जनवरी को दो दिन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड द्वारा प्रस्तावित पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी लखनऊ में आयोजित हो रही आरक्षी पुरुष/महिला सीधी भर्ती 2018-19 परीक्षा की सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लखनऊ कलानिधि नैथानी ने रविवार को आरक्षी पुरुष/महिला सीधी भर्ती परीक्षा की चाक-चौबंद, सुरक्षा/शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा केंद्रों का स्वयं भ्रमण कर जायजा लिया। एसएसपी ने अपनी टीम के साथ जीडी मेमोरियल स्कूल, टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज सहित करीब आधा दर्जन से अधिक स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

एसएसपी ने बताया कि लखनऊ में आरक्षी पुरुष/महिला सीधी भर्ती 2019 परीक्षा के लिए 62 सेंटर बनाए गए हैं, जिनमें करीब एक लाख परीक्षार्थी प‍रीक्षाएं दे रहे हैं। इसके लिए पुलिस प्रशासन भी तैयार है और वह खुद परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के माध्यम से सिपाहियों के 49,568 पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 27 व 28 जनवरी को किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार जल्द से जल्द एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नवंबर माह में पुलिस और पीएसी के लिए 49,568 भर्तियां निकाली थीं। इनमें आरक्षी नागरिक पुलिस की 31360 और आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कान्सटेबुलरी की 18208 वैकेंसी थी। आज दो पालियों में होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, पहली पाली में सुबह 10 से 12 और दूसरी पाली में 3 से 5 बजे तक परीक्षा होगी, राजधानी में 62 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हो रही है।

शासन ने सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। नकल माफिया गैंग पर निगरानी के लिए एसटीएफ को लगाया गया है। एसएसपी ने बताया कि सिपाही भर्ती परीक्षा पर एसटीएफ की पैनी नजर है। जमानत पर छूटे नकल माफिया पर सर्विलांस की मदद से निगहबानी की जा रही है। होटलों व ढाबों में बाहर से आकर रुकने वालों पर पुलिस की नजर है। परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने को सीसीटीवी के साथ क्लस्टर मोबाइल टीम निगरानी कर रही है। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट की जांच व शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। जो इसमें भी सफल होंगे उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। इस भर्ती की खास बात यह है कि यह सीधी भर्ती है और इसमें कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें