प्रदेश के परिवहन मंत्री के निर्देश पर रोडवेज के चालक-परिचालकों के लिए भाउराव देवरस सेवा न्यास और भारत पेट्रोलियम की ओर से क्रमवार रोडवेज के विभिन्न डिपो में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को अवध डिपो में भी मेडिकल कैम्प का आयोजन किया गया। (Transport Department)

चालक-परिचालकों की कमजोर निकली नजर (Transport Department)

डिपो की एआरएम अंबरीन अख्तर ने बताया कि कुल 150 ड्राइवर-कंडक्टरों ने अपना चेकअप कराया। जिसमें 121 लोगों ने आंखों का टेस्ट कराया। इसमें से 80 चालक-परिचालकों की नजर कमजोर निकली और इन्हें चश्मा लगाने की सलाह दी गई। वहीं रोडवेज अधिकारियों ने बताया कि जिन चालकों व परिचालकों को चश्मे लगाने को कहा गया है, उन्हें स्वयं परिवहन मंत्री नि:शुल्क चश्मे वितरित करेंगे।

काफी सक्रिय हैं रोडवेज अधिकारी

अब तक लखनऊ परिक्षेत्र के तीन डिपो कैसरबाग, चारबाग व अवध डिपो में 475 चालक परिचालक अपनी आंखों के साथ रक्तचाप और डायबिटीज की जांच करा चुके हैं। बुधवार को अमौसी स्थित हैदरगढ़ डिपो में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया जाएगा। हालांकि विभागीय मंत्री के निर्देश पर आयोजित होने वाले इस कैम्प में एक ओर जहां रीजन व संबंधित डिपो के रोडवेज अधिकारी काफी सक्रिय हैं, जबकि बुधवार को जिस डिपो में यह कैम्प होना है वो फिलहाल अवकाश पर चले गये हैं।

बाराबंकी व रायबरेली में आयोजित होगा शिविर

इसके बाद बाराबंकी व रायबरेली में शिविर आयोजित होगा। इसके अलावा रक्तचाप व डायबिटीज की भी जांच की गई। इस दौरान लखनऊ रीजन के आरएम एके सिंह, चारबाग डिपो एआरएम आरके त्रिपाठी, आलमबाग डिपो एआरएम विवेकानन्द तिवारी, एआरएम श्वेता सिंह समेत अन्य रोडवेज अधिकारी उपस्थित रहे। इस मौके पर न्यास के संस्थापक डाक्टर राजेश भी उपस्थित थे।

आरटीओ में लगे लाउडस्पीकर, आवेदकों को भटकना नहीं पड़ेगा

राजधानी के टीपीनगर आरटीओ कार्यालय परिसर में जनता की सुविधा के लिए लाउडस्पीकर लगा दिए गए हैं जिस पर पूरे दिन कार्यालय से संबंधित कार्यों की जानकारी दी जाती रहेगी। ऐसे में लर्नर डीएल बनवाना हो या फिर परमानेंट, वाहन का रजिस्ट्रेशन कराना हो या टैक्स जमा करना हो और यही नहीं किस कार्य से संबंधित कौन सा फार्म किस काउंटर पर मिलेगा या बायोमिट्रिक कहां होगा। इसकी समस्त जानकारी के लिए आरटीओ कार्यालय में आम जनता को यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा।

लगवाये गये हैं तीन लाउडस्पीकर

नए साल पर राजधानी के आरटीओ कार्यालय में जनता की सुविधा के लिए एआरटीओ प्रशासन ने अनोखी पहल की है। अक्सर देखा जाता है कि आम जनता आरटीओ कार्यालय में दलालों की ठगी का शिकार हो जाती है और उसे विभागीय कार्यालय की जानकारी ही नहीं मिल पाती। एआरटीओ प्रशासन राघवेंद्र सिंह ने बताया कि नए साल पर कार्यालय में एक नई सेवा शुरू की गयी है। लर्नर हाल के सामने परिसर में उन्होंने तीन लाउडस्पीकर लगवाये गये हैं। दरोगा ने पार्षद को मारा थप्पड़, जम के कूचा, पार्षद समर्थकों ने रोड जाम कर काटा हंगामा, राम कृष्ण यादव गोमतीनगर के वार्ड नंबर 45 से हैं मौजूदा पार्षद, मंत्री बृजेश पाठक पहुंचे मौके पर, बंद चौकी के अंदर चल रही बातचीत, गोमतीनगर थानाक्षेत्र के पत्रकारपुरम चौराहे पर स्थित चौकी का मामला।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें