मुस्लिम समाज में बहु विवाह और निकाह-हलाला के खिलाफ केंद्र सरकार के सख्त रुख के बाद अब मुस्लिम महिलाओ को न्याय मिलने का हौसला बढ़ा  है। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की 27 वर्षीय फरजाना ने बहु विवाह और निकाह-हलाला को असंवैधानिक करार देने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर करने के बाद पति के खिलाफ और जिसके साथ हलाला करने का दबाव बनाया जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा कायम कराने वाली फरजाना के साथ समर्थन में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच आ गया है.मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के प्रदेश सयोंजक कदीम आज सिकंदराबाद पहुंचे और तीन तलाक पीड़िता फरजाना से मिले. उन्होंने फ़रज़ाना को  कदम कदम पर साथ देने का भरोसा दिया। साथ ही उन्होंने तीन तलाक और हलाला  विरोध किया।

फरजाना जो की मुस्लिम धर्म व्याप्त कुरीतियों खिलाफ अपनी आवाज बुलंद कर रही है , या फिर ये कहिये कि मुस्लिम  धर्म में महिलाओं के साथ जो भेदभाव हो रहा है उस सबके खिलाफ वह देश की सबसे बड़ी अदालत तक पहुंच गयी है , फरजाना के इस कदम से पूरे समाज में खलबली है लेकिन समाज के कुछ लोग फरजाना के साथ है और उसके साथ कदम कदम पर साथ देने को तैयार है.

प्रताड़ना के बाद दिया तीन तलाक:

फरजाना की शादी 25 मार्च, 2012 को मुस्लिम रीति रिवाजों से अब्दुल कादिर से हुई थी। एक वर्ष बाद फरजाना को पति की पूर्व में हुई शादी का पता चलने पर दोनों में मनमुटाव हो गया। फरजाना का आरोप है कि ससुराल वालों ने उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया और पति उससे मारपीट करने लगे। वर्ष 2014 में पति ने उसे गैरकानूनी तरीके से तलाक (तीन तलाक) दे दिया।

तीन तलाक के बाद रखी हलाला की शर्त:

तब से फरजाना अपनी बेटी के साथ माता-पिता के यहां रह रही है। बताया जा रहा है की अभी  हाल फिलहाल में फरजाना का पति उसको  रखने  तैयार हो गया लेकिन उसने  एक व्यक्ति के साथ हलाला की शर्त रख दी जिसको फ़रज़ाना ने ठुकराया दिया।  और सिकंदराबाद कोतवाली में पति  और एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया।

पुलिस फूँक-फूँककर रख रही कदम:

जिला पुलिस पूरे मामले में  फूंक – फूंक कर कदम रख रही है और तीन तलाक , हलाला जैसे शब्दों को जुबान पर लाने से भी बच रही है , पुलिस ने लेकिन बता दिया है की  फरजाना की तहरीर पर रिपोर्ट ली गयी है।

फरज़ाना को यदि न्याय मिला तो यह न्याय मुस्लिम समाज की प्रत्येक महिला को मिलने की उम्मीद बढ़ेगी लेकिन अभी फ़रज़ाना को अपने ही समाज के कुछ लोगों से खतरा बना हुआ है. समाज के कुछ लोग फ़रज़ाना के साथ है.

गृहमंत्री ने लखनऊ में कई कार्यक्रमों में लिया हिस्सा, कहा NRC राष्ट्रहित में

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें