सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीन तलाक को असंवैधानिक करार दिया गया था. वहीं केंद्र सरकार मुस्लिम महिलाओं के हक़ के लिए लगातार आवाज़ उठा रही है, वहीँ मौजूदा शीतकालीन सत्र में केंद्र सरकार ने ट्रिपल तलाक को खत्म करने के लिए प्रस्ताव पेश किया था, जिसके बाद लोकसभा में ट्रिपल तलाक पर कानून को मंजूरी मिल चुकी है. राज्यसभा में आज ट्रिपल तलाक बिल पेश होते ही हंगामा शुरू हो गया. शीतकालीन सत्र का आज आखिरी आखिरी दिन है जिससे सरकार की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. सरकार के लिए इस सत्र में बिल पारित कराना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. राज्यसभा में ये बिल पारित नहीं हो सका था.

ऑडियो रिकॉर्ड कर भेजा सन्देश और पत्नी को दिया तलाक

सऊदी से एक युवक ने व्हाट्स एप पर अपनी बीवी को तलाक भेजा है. तीन बार तलाक बोलकर उसकी रिकार्डिंग की और वॉयस मैसेज कर दिया. उसकी इस हरकत से युवती के परिवार में कोहराम मचा है. पहली पत्नी को तलाक दे चुका युवक अब तीसरी युवती से निकाह करना चाहता है. करेली की रहने वाली युवती की 2009 में नैनी के आरिफ से निकाह हुआ था. शादी के कुछ माह बाद ही आरिफ नौकरी की तलाश में सऊदी चला गया लेकिन अपनी बीवी को साथ नहीं ले गया। बाद में जब युवती ने विदेश जाने की बात कही तो उसका पासपोर्ट बनवाने का आश्वासन दिया. एक साल बाद उसका पासपोर्ट भी बन गया लेकिन फिर भी किसी न किसी बहाने से उसे अपने साथ नहीं ले गया.

तीन तलाक पर कानून बनाने की कवायदों के बीच तलाक के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. इलाहाबाद में तीन तलाक के इस नए मामले ने फिर से बहस छेड़ दी है कि क्या इस प्रकार के मामले बंद नहीं होने चाहिए और इस प्रकार तलाक देने वालों को कानून की प्रक्रिया का सामना नहीं करना चाहिए.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें