उत्तर प्रदेश के शामली जिला में रेलवे विभाग में बड़ा हादसा होने से बाल-बाल बच गया। यहां कांधला रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी के दो पहिये पटरी से नीचे उतरने से हड़कंप मच गया। मालगाड़ी के पटरी से उतरने पर दिल्ली सहारनपुर रेल मार्ग बाधित हो गया। आनन-फानन में रेलवे विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। जिसके बाद मालगाड़ी को ट्रैक पर सुचारू रूप से चलाने का कार्य तेजी से शुरू किया गया।

जानकारी के मुताबिक, घटना उस वक्त की है, जब कांधला रेलवे स्टेशन से मालगाड़ी दिल्ली के लिए रवाना हुई। गाड़ी संख्या-12183 बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि मालगाड़ी के कुछ ही दूरी पर चलते ही दो पहिए पटरी से नीचे उतर गए। गनीमत रही कि मालगाड़ी की गति धीमी थी, जिसकी वजह से बड़ा हादसा होते-होते टल गया। आपको बता दे एक दिन पहले से मालगाड़ी कांधला रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी, लेकिन जैसे ही सुबह करीब 10 बजे मालगाड़ी दिल्ली के लिए रवाना हुई तो मालगाड़ी के चलते ही इंजन के पीछे वाले डब्बे के 2 पहिए पटरी से उतर गए।

मालगाड़ी के पटरी से उतरने की सूचना से रेलवे विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में मालगाड़ी को ट्रैक पर लाने का कार्य शुरू किया गया, करीब 2 घंटे बाद मालगाड़ी को ट्रैक पर लाया गया। जिसके बाद दिल्ली सहारनपुर रेलमार्ग पर ट्रेनों का आवागम शुरू हुआ। तब जाकर रेलवे विभाग के अधिकारियों ने चैन की सांस ली। फिलहाल रेलमार्ग पर काफी देर तक ट्रेनों का संचालन बाधित रहा।

इससे पहले भी बेपटरी हो चुकी हैं कई मालगाड़ी

➡31 जुलाई 2018 को प्रतापगढ़ जंक्शन के सुर्खी साइडिंग से शंटिंग करने के दौरान मालगाड़ी के दो वैगन रेलवे लाइन से उतर गए थे। घटना की सूचना से रेल महकमे में हलचल मच गई थी। अफसर रेलवे लाइन से उतरे मालगाड़ी के बैगन को रेलवे ट्रैक पर लाने की जद्दोजहद कर रहे थे। घटना की सूचना पर सहायक मंडल अभियंता कोचिंग, डिपो अधिकारी, लोको इंस्पेक्टर, वरिष्ठ खंड अभियंता कार्य मौके पर पहुंचे। मेन लाइन बाधित होने से वाराणसी से लखनऊ जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस आउटर पर खड़ी रही थी। हालांकि करीब एक घंटे बाद इस रुट पर रेल का संचालन शुरू हो पाया।

➡23 जुलाई 2017 को गोरखपुर जिला में चौरी चौरा रेलवे स्टेशन के पास अचानक एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने से हड़कंप मच गया। इस घटना से इस रूट पर रेल यातायात ठप हो गया। सूचना मिलते ही मौके पर रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। रेल हादसे में किसी जनहानि या कोई चोट की सूचना नहीं थी। मौके पर पहुंचे रेलवे के अधिकारियों ने घटना की जांच के आदेश दे दिए।

➡25 फरवरी 2018 को सीतापुर जिला में शाहजहांपुर- सीतापुर ब्रांच लाइन के नेरी रेलवे स्टेशन के पास अचानक मालगाड़ी के पांच डिब्बे पटरी से उतर गए। अचानक हुई दुर्घटना से मौके पर अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही मौके पर रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंचे रेलवे के अधिकारियों ने घटना की जांच के आदेश दे दिए। घटना के पीछे रेल पटरी का टूटा होना बताया जा रहा था।

➡8 जनवरी 2018 को यूपी के बाराबंकी जिला के आलापुर कस्बे के निकट लखनऊ से गोंडा जा रही मलगाड़ी के 8 डिब्बे आचानक पटरी से उतर गए। लखनऊ से गोंडा जा रही मालगाड़ी जिस पटरी से जा रही थी उस पटरी में बडी दरार थी पटरी टूटी हुई थी जिसके कारण मालगाड़ी पटरी से उतर गई। यहां रेल की पटरी का एक बड़ा हिस्सा आपस में जुड़ा नहीं था जिसके कारण मालगाड़ी पटरी से उतर गई। पटरी का इतना बड़ा हिस्सा टूटा कैसे इस बात की जानकारी अभी तक नहीं चल पाई।

ये भी पढ़ें-

ललितपुर: नाबालिग लड़कियों को नशे की हैवी डोज देकर देह व्यापार कराने का भंडाफोड़

लखनऊ: शॉपिंग मॉल के ट्रायल रूम में कपड़ा बदल रही छात्रा से छेड़छाड़

लखनऊ: जानकीपुरम में युवक को मारी गई गोली, 4 घंटे में आरोपी गिरफ्तार

लखनऊ: 25 चौराहों पर अत्याधुनिक हथियारों लैस पुलिस टीमें मुस्तैद रहेगी

अमेठी: कॉप ऑफ द मंथ चुनी गई शुकुल बाजार पुलिस

अमेठी: आसमान से बरसी आफत, कच्चा मकान ढहने से पांच बकरियों की मौत

कौशांबी: दलित महिला अधिकारी को समीक्षा बैठक में पीने का पानी नहीं दिया गया

लखीमपुर खीरी: प्रेम विवाह पर अड़ी पुत्री को पिता ने गला दबाकर मार डाला

गाजियाबाद: वकीलों ने चौकी इंचार्ज को पीटा, एसपी सिटी और पत्रकारों से की अभद्रता

शामली: कांधला रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी के दो पहिये पटरी से उतरे

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें