[nextpage title=”dimple” ]

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और कन्नौज की लोकसभा सीट से सांसद डिम्पल यादव आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही है। डिम्पल यादव ने अखिलेश का उनके जीवन के हर दौर में भरपूर साथ दिया है। उन्होंने एक आदर्श गृहणी की तरह घर की जिम्मेदारियां अच्छी तरह से निभाने के साथ ही राजनीती में भी हर कदम पर अखिलेश यादव का साथ दिया है। आज हम आपको उनके अभी तक के सफ़र के बारे में बताएँगे।

[/nextpage]

[nextpage title=”dimple2″ ]

उत्तराखंड की है डिम्पल :

डिम्पल यादव उत्तराखंड के सैनिक परिवार से संबंध रखती है। वे अपने पिता की तीन संतानों में दूसरे स्थान पर है। उनके पिता एस सी रावत भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर कार्यरत रह चुके है।

dimple yadav bithday

 

एक दोस्त के जरिये हुई अखिलेश से दोस्ती :

डिम्पल यादव ने अपनी बी. कॉम की पढ़ाई लखनऊ विश्वविद्यालय से पूरी की है। वहीं पर एक समारोह में डिम्पल के  एक दोस्त ने अखिलेश से उनकी पहचान कराई थी। अखिलेश यादव उस समय ऑस्ट्रेलिया से अपनी पढ़ाई पूरे करके लौटे थे। डिम्पल की उम्र उस समय 17 साल और अखिलेश 21 के थे।

dimple yadav bithday

[/nextpage]

[nextpage title=”dimple3″ ]

मुलायम नहीं थे शादी को तैयार :

डिम्पल की शादी अखिलेश यादव से करने के लिए अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव तैयार नहीं थे। वे नहीं चाहते थे कि उनके घर कोई बाहर की बहू आये मगर अखिलेश-डिम्पल के प्यार के आगे उन्हें झुकना पड़ा और 24 नवंबर 1999 को उनकी शादी हो गयी।

dimple yadav bithday

2012 में शुरू किया राजनैतिक सफ़र :

डिम्पल यादव ने 2012 में राजनीती की दुनिया में प्रवेश किया। उन्होंने 2012 में अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई सीट पर निर्विरोध जीत हासिल की थी। इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनावों में भी उन्होंने कन्नौज सीट से ही चुनाव लड़ा और लोकसभा पहुँचीं।

dimple yadav bithday

पेंटिंग और घुड़सवारी का है शौक :

आज के समय में डिम्पल यादव अपने परिवार की पहली महिला सदस्य है जिन्होंने राजनीती में कदम रखा। डिम्पल यादव को खाली समय में अपने बच्चों के साथ पेंटिंग करना और घुड़सवारी करना पसंद है। अखिलेश और उनके तीन बच्चे अर्जुन, टीना और अदिति है।

dimple yadav bithday

[/nextpage]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें