एक तरफ शहीद दिवस 23 मार्च को अमर बलिदानी भारत के तीन सपूतों- भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरु को पूरे देश ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी। भारत के इतिहास में ये दिन शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारतीय इतिहास के लिए ये दिन काला दिन माना जाता है। लेकिन इस काले दिवस पर उत्तर प्रदेश के अलग-अलग 6 जिलों (बाराबंकी, बहराइच, प्रतापगढ़, कानपुर, सीतापुर, सहारनपुर) में हुए 7 भीषण सड़क हादसों में 21 लोगों की मौत हो गई जबकि 50 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने मृतकों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं घायलों को उपचार के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया। पुलिस ने सभी घटनाओं में वाहनों को कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई प्रारम्भ की।

किस जिला में कितने मरे और कितने घायल?

हादसा नंबर एक- बाराबंकी जिला में शुक्रवार सुबह तड़के सफेदाबाद के निकट एक तेज रफ्तार निजी बस सड़क किनारे खड़े डंपर से जा भिड़ी। टक्कर इतनी भीषण थी की देखने वाले राहगीरों की रूह कांप गई। घटना से चीखपुकार मच गई। इस भयंकर हादसे में दो मासूम भाई-बहन समेत 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 7 लोग घायल हुए।
हादसा नंबर दो- बहराइच जिला के मुर्तिहा क्षेत्र सुबह 11:00 बजे के करीब क्षेत्र के ही हसुलिया से लगभग 25 सवारियों को लेकर एक निजी बहराइच के लिए रवाना हुई। नानपरा-लखीमपुर मार्ग पर बस लगभग पांच-छह कि.मी. ही चली थी कि अचानक स्टेयरिंग फेल हो गई और बस खड्ड में जा गिरी। इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई जबकि हादसे में 6 लोग घायल हुए।
हादसा नंबर तीन- बहराइच जिला के नानपारा थानाक्षेत्र में 42 यात्रियों को लेकर एक बस नानपारा के लिए चली थी। गाड़ी जब नानपारा-बहराइच मुख्य मार्ग पर पहुंची तो अनियंत्रित होकर नेपाल की तरफ से आ रहे टैंकर से भिड़ गई। इस हादसे में 26 लोग घायल हो गए। इस दुर्घटना में किसी की मौत की सूचना नहीं है।
हादसा नंबर चार- प्रतापगढ़ जिले के फतनपुर इलाके के जगतपुर मोड़ के पास एक टेम्पो में करीब 8 लोग सवार होकर दौलतिया से चौहरजन देवी धाम को दर्शन करने जा रहे थे। इसी बीच टेम्पो की सामने से आ रहे ट्रक से भीषण टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भयंकर थी कि 8 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, 2 लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। जबकि 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इस हादसे में सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक जताते हुए मृतकों के आश्रितों को 02-02 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।
हादसा नंबर पांच- कानपुर जिला में सजेती थाना क्षेत्र के हमीरामऊ गांव के पास नेशनल हाइवे पर एक तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने सड़क किनारे खड़ी मां-बेटी को रौंद कर मौत के घाट उतार दिया। टक्कर इतनी भीषण थी की देखने वाले राहगीरों की रूह कांप गई। घटना से मौके पर हाहाकार मच गया। हादसा इतना भयंकर था कि ट्रक के पहियों के बीच फंसी महिला की मौके पर ही मौत हो गई।
हादसा नंबर छह- सीतापुर जिला के झरेखापुर के निकट ग्राम सिहानी पारा के पास गोला गोकर्णनाथ जा रही यात्रियों से भरी बस अनियंत्रियत होकर खाई में जाकर पलट गई। ये हादसा मोटरसाइकिल सवार को बचाने के चक्कर में हुआ। खाई में बस पलटने से चीखपुकार मच गई। घटना में कोई भी श्रद्धालु हताहत नहीं हुआ। सभी लोग गोला गोकर्णनाथ भोले नाथ के दर्शन के लिए जा रहे थे।
हादसा नंबर सात- सहारनपुर जिला में की देवबन्द कोतवाली क्षेत्र की साखन नहर के पास स्विफ्ट कार व बाईक की जबरदस्त भिड़ंत हो गई। इस हादसे में पवन व सोराज की मौत हो गई जबकि रामकुमार गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और आगे की कार्रवाई की। बताया गया कि सभी लोग तलहेड़ी गांव से तेरहवीं से वापस आ रहे थे।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: डंपर से टकराई निजी बस, 5 की मौत 7 घायल

ये भी पढ़ें- बहराइच: दो सड़क हादसों में 2 की मौत 35 घायल

ये भी पढ़ें- बाइक सवार को बचाने के चक्कर में खाई में जा गिरी श्रद्धालुओं से भरी बस

ये भी पढ़ें- प्रतापगढ़: ट्रक-टेम्पो की भीषण टक्कर में 8 लोगों दर्दनाक मौत, 6 घायल

ये भी पढ़ें- कानपुर: तेज रफ्तार ट्रक ने सड़क किनारे खड़ी मां-बेटी को कुचला, मौत

ये भी पढ़ें- मासूम का शव मिलने के बाद एसपी ने सिपाही के साथ तालाब में घुसकर की जांच

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें