उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 29 अप्रैल को घोषित करेंगा. इसकी जानकारी यूपी बोर्ड की सेक्रेटरी नीना श्रीवास्तव ने दी. गौरतलब है कि इससे पहले तक परीक्षा के नतीजे मई या जून में घोषित हुआ करते थे. इस बार अप्रैल में ही रिजल्ट घोषित हो जायेगा. रिजल्ट जल्दी आने से छात्रों को अगली कक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए समय भी मिल सकेगा.

रिजल्ट 29 अप्रैल को दोपहर 12.30 पर घोषित: 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद या यूपी बोर्ड इस साल परीक्षा परिणाम जल्दी घोषित करने जा रहा है। 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 29 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। यूपी बोर्ड की सेक्रेटरी नीना श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी है। श्रीवास्तव ने कहा कि अब तक परीक्षा के नतीजे मई या जून में ही घोषित किए जाते थे। इससे स्टूडेंट्स को अगली कक्षाओं या फिर काम्पटेटिव एग्जाम्स की तैयारी करने में परेशानी होती थी। इसलिए, इस बार नतीजे जल्दी घोषित किए जा रहे हैं। रिजल्ट जानने के लिए http://upresults.nic.in/ पर चेक किया जा सकता है.

इस तरह करें रिजल्ट चेक:

– छात्र अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.inपर भी जाकर चेक कर सकते हैं।
– हालांकि, हो सकता है कुछ छात्रों को इसमें कुछ दिक्कत का सामना करना पड़े। दरअसल, जब एक साथ हजारों छात्र इस वेबसाइट पर रिजल्ट चेक करने के लिए जाएंगे तो पहले ये देखा गया है कि लोड बढ़ने की वजह से वेबसाइट क्रैश कर सकती है।
– इस परेशानी से बचने के लिए थोड़ा संयम रखें। वेबसाइट पर लगातार बने रहें और कोशिश करते रहें। कुछ देर में आप अपना रिजल्ट चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकेंगे।

इस बार कि बोर्ड परीक्षा की कुछ ख़ास बातें: 

– इस बार रिजल्ट्स के साथ टॉपर स्टूडेंट्स की आन्सर शीट भी बोर्ड की वेबसाइट पर दी जाएगी। यानी तमाम छात्र जिन्होंने ये परीक्षा दी है वो ये जान सकेंगे कि इन टॉपर स्टूडेंट्स ने प्रश्नों के उत्तर किस तरीके से लिखे थे।

– यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस बार नकल रोकने के पूरी व्यवस्था की गई थी। बता दें की नकल पर लगाम कसने के चलते हजारों छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी।
-सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। इसके अलावा हर जिले के लिए नकल रोकने वाले दस्ते सख्त चैकिंग कर रहे थे। खास बात ये है कि मूल्यांकन और कॉपियां भी कैमरों की निगरानी में चेक की गईं। इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में 37,12,508 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें