उत्तर प्रदेश के विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी हो गयी है. चुनाव की अधिसूचना के साथ ही राजनीतिक  भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान की तारीख घोषित कर दी है. विधान परिषद् की 13 सीटों पर चुनाव 26 अप्रैल 2018 को होना है.

अखिलेश यादव सहित बड़े नेताओ का कार्यकाल होगा खत्म:

बता दे कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर कार्यरत मंत्रियों का कार्यकाल 5 मई 2018 को समाप्त हो रहा है. निर्वाचन आयोग ने खाली होने वाली इन सीटों के लिए चुनाव का ऐलान कर दिया था. विधान परिषद का चुनाव 26 अप्रैल को होना है. जिसके लिए 09 अप्रैल से उमीदवार नामांकन भर सकते है. नामांकन की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है. जिसके बाद नामांकन करने वाले उमीदवारों के पर्चे की जाँच होगी. 19 अप्रैल 2018 तक उमीदवार चुनाव से अपना नाम वापस ले सकते है.

चुनाव के लिए मतदान 26 अप्रैल को सुबह 9 बजे से शुरू होगा जो शाम 4 बजे तक चलेगा. मतदान के दिन ही शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी. 2 मई से पहले ही विधान परिषद की 13 सीटों पर निर्वाचन खत्म करवाना प्रस्तावित है.

गौरतलब है कि 5 मई को जिन मंत्रियों का कार्यकाल खत्म होने वाला है उसमे पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी शामिल हैं. यूपी के विधान परिषद में शामिल 13 सदस्यों में अखिलेश यादव के अलावा नरेश चंद्र उत्तम, उमर अली खान, मधु गुप्ता, राजेंद्र चौधरी, राम सकल गुर्जर, विजय यादव, अंबिका चौधरी (चौधरी बसपा में जाने के बाद इस्तीफा दे चुके), बसपा के विजय प्रताप और सुनील कुमार चित्तौड़, रालोद के चौधरी मुश्ताक तथा प्रदेश सरकार के मंत्री महेंद्र सिंह व मोहसिन रजा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. पिछली बार इनमें आठ सीटें सपा, तीन बसपा, एक भाजपा तथा एक रालोद ने जीती थी. बसपा के जयवीर सिंह के इस्तीफा देने के बाद हुए चुनाव में मोहसिन रजा विजयी हुए थे.

विधान परिषद की एक सीट के लिए 29 विधायकों के मत की जरूरत है. भाजपा के पास 324 विधायक है जबकि भाजपा के 11 उमीदवारों के लिए 319 वोट विधायकों के वोट पर्याप्त है. बाकी बची 2 सीटो के लिए बसपा, सपा और कांग्रेस के पास 70 विधायक है.

 

दलित आंदोलनकारी समझकर प्रसिद्ध RSS नेता को उठा ले गयी नॉएडा पुलिस

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें