उत्‍तर प्रदेश के पुलिस के मुखिया डीजीपी सुलखान सिंह अगली 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उन्हें तीन महीने का सेवा विस्तार मिल चुका है। प्रदेश का नया डीजीपी कौन होगा इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है। पुलिस विभाग में कई आईपीएस अधिकारी डीजीपी बनने की रेस में आगे हैं। डीजीपी के रिटायर्ड होने के बाद नए साल में प्रदेश पुलिस की कुर्सी कौन संभालेगा इसको लेकर कयास लगाने शुरू हो गए हैं।

डीजीपी सुलखान सिंह के बाद प्रवीण सिंह का नाम सबसे आगे

ख़बरों के मुताबिक, योगी सरकार किसी अच्छे पुलिस महानिदेशक की तलाश कर में है। नए डीजीपी की नौकरी इतनी हो कि वह 2019 का लोकसभा चुनाव करा सके। चर्चा ये भी है कि डीजीपी सुलखान सिंह के सेवा विस्तार पर दोबारा विचार किया जा सकता है। सूत्रों मानें तो यूपी विजिलेंस के डीजी हितेश चंद्र अवस्‍थी, इंटेलिजेंस डीजी भवेश कुमार और केंद्रीय प्रतिनियुक्‍ति पर एसएसबी के डीजी रजनीकांत मिश्रा प्रदेश के अगले डीजीपी की रेस में सबसे आगे हैं। वरिष्‍ठता की बात करें तो प्रवीण सिंह का नाम सबसे आगे हैं। लेकिन सीनियर आईपीएस अफसर प्रवीण सिंह का कार्यकाल केवल जून 2018 तक ही है। इसलिए इनके कार्यकाल में दिक्‍कत आ रही है। अगर वह डीजीपी बनते हैं तो उन्हें छह माह का कार्यकाल मिलेगा।

बिहार के दो आईपीएस डीजीपी की रेस में आगे

उत्तर प्रदेश में अगला डीजीपी कौन होगा? इसकी चर्चा राजनीति के गलियारों से लेकर पुलिस महकमें में भी शुरू हो गई है।मीडिया में आ रही ख़बरों के मुताबिक, डीजीपी बनने की इस रेस में बिहार के रहने वाले दो आईपीएस अधिकारीयों के नाम सबसे आगे आ रहे हैं। इसमें सबसे पहला नाम बिहार के रहने वाले 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी बीएसएफ के एडीजी रजनीकांत मिश्रा का है। वहीं दूसरे नंबर पर भी बिहार के निवासी 1983 बैच के आईपीएससी अधिकारी आईएसएफ में डीजी ओम प्रकाश सिंह का नाम आगे आ रहा है। चर्चाएं हैं कि पुलिस और गृह विभाग में नए डीजीपी की तैनाती को लेकर भी विचार विमर्श शुरू हो चुका है।

तेज-तर्रार अफसरों में है रजनीकांत की गिनती

बता दें कि आईपीएस अधिकारी रजनीकांत और ओम प्रकाश की गिनती तेज-तर्रार अफसरों में होती है। आईपीएस सुलखान सिंह के डीजीपी बनने से पहले आईपीएस रजनीकांत को डीजीपी बनाने का नाम सबसे आगे था। लेकिन वरिष्ठता के आधार पर सुलखान सिंह को डीजीपी बनाया गया था। हालांकि आईपीएस रजनीकांत को यूपी के बड़े जिलों ने बतौर एसएसपी रहने का अनुभव है। वह इलाहाबाद, लखनऊ और कानपुर के एसएसपी जबकि मेरठ रेंज के डीआईजी भी रह चुके हैं। वहीं आईपीएस ओम प्रकाश भी लखनऊ, इलाहबाद जिले के एसएसपी के अलावा आजमगढ़ और मुरादाबाद रेंज के डीआईजी जबकि मेरठ रेंज के आईजी रह चुके हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें