उत्तर प्रदेश पुलिस के पास अब अपनी साइबर फोरेंसिक लैब होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस के पास अब अपनी साइबर फोरेंसिक लैब होगी। यूपी 100 के मुखली में ये लैब बनेगी. जिसके बाद साइबर क्राइम के मामलों की विवेचना में यूपी पुलिस को ज्यादा मशक्क्त नहीं करनी पड़ेगी।

यूपी 100 मुख्यालय में बनेगी लैब:

प्रदेश में वर्तमान समय में साइबर फोरेंसिक लैब नहीं है केवल दो साइबर थाने कार्यरत हैं. इसमें एक साइबर थाना लखनऊ है तो दूसरा नोएडा में।

साइबर क्राइम के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी के चलते डीजीपी ओपी सिंह ने पिछले दिनों सभी जिलों में अगल से साइबर क्राइम सेल बनाने का निर्देश दिया था। ऐसी ही व्यवस्था रेंज, जोन व राज्य मुख्यालय स्तर पर भी बनाई गई है.

लैब की स्थापना के बाद प्रदेश पुलिस साइबर क्राइम के मामलों में तेजी से कार्रवाई कर सकेगी। विवेचना व साक्ष्य संकलन के लिए उसे लंबा इन्तजार नहीं करना पड़ेगा।

इस लैब के निर्माण के बाद महिलाओं व बच्चों से जुड़े साइबर अपराधों में पुलिस त्वरित व अधिक प्रभावी कार्रवाई कर सकेगी।

केंद्र ने लैब के लिए 4 करोड़ का बजट किया स्वीकृत:

सरकार ने इसके लिए चार करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है। वहीं  डीजीपी ओपी सिंह ने जरूरी उपकरणों की खरीद के लिए क्रय समिति व तकनीकी समिति गठित कर दी है.

केंद्र से बजट मिलते ही लैब के लिए अत्याधुनिक उपकरणों की खरीद शुरू कर दी जाएगी। एडीजी यूपी 100 आदित्य मिश्रा को क्रय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

इस समिति में एसटीएफ के एसएसपी अभिषेक सिंह व यूपी 100 के एसपी इमरान खान को सदस्य नामित किया गया है।

तकनीकी समिति का अध्यक्ष एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश को बनाया गया है। इस समिति में एसटीएफ के सहायक पुलिस अधीक्षक अमित कुमार व अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. त्रिवेणी सिंह को सदस्य नामित किया गया है।

विभाग ने लैब व प्रशिक्षण केंद्र के लिए गोमती नगर विस्तार स्थित यूपी 100 मुख्यालय को चुना है।

डीजीपी ने दोनों समितियों के अध्यक्ष को लैब व ट्रेनिंग सेंटर के लिए तकनीकी मानक, उपकरणों की खरीद के लिए टेंडर प्रकिया सहित अन्य तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

ये होंगे प्रमुख उपकरण –

– सीसीटीवी फुटेज एनालिसिस

– पासवर्ड रिकवरी

– ई-मेल फोरेंसिक

– इमेज अथेंटिकेट साफ्टवेयर

– सोशल मीडिया लैब

– डीवीआर एनालिसिस टूल

– सेलफोन डाटा एक्सट्रैक्टर

– आइपी सीडीआर एनालिसिस टूल

– इंटीग्रेटेड टेलीकॉम डाटा एनालिसिस

– डिजिटल वीडियो कैमरा

– डेस्कटॉप विद यूपीएस

– स्टोरेज मीडिया

– हाई एंड फोरेंसिक वर्क स्टेशन

– डाटा रिट्रीवल साफ्टवेयर

– पोर्टेबल फोरेंसिक लैब

UP STF के अधिकारियों को ट्रेनिंग के लिए भोपाल भेजा गया:

यूपी में साइबर लैब के लिए तकनीकी विशेषज्ञों को आउटसोर्स भी किया जाएगा। इस बाबत तकनीकी समिति अपना प्रस्ताव भी तैयार करेगी। बताया गया कि भोपाल स्थित साइबर फोरेंसिक लैब को सबसे अत्याधुनिक व बेहतर माना जाता है।

भोपाल में यूपी एसटीएफ के अधिकारियों को ट्रेनिंग के लिए भी भेजा जा चुका है। जल्द कुछ अन्य अधिकारियों को भी ट्रेनिंग के लिए भोपाल भेजे जाने की तैयारी है।

CM योगी 12 जून को करेंगे आलमबाग बस अड्डे का उद्घाटन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें