यूपी में इन्वेस्टर्स समिट का भव्य आगाज हुआ है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया। देश-विदेश आए मेहमानों का मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने स्वागत किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा स्टाॅल्स लगाया गया, जिसमें पुलिस के विभागों को प्रदर्शित किया गया। पुलिसकर्मियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार, सेफ्टी जैकेट, लाईफ जैकेट, बुलेट प्रुफ जैकेट आदि का प्रदर्शन किया गया। जिसमें निवेशकों को बताया गया है कि प्रदेश सरकार ने सुरक्षा के प्रति क्या क्या व्यवस्थाएं की हैं। विकास के लिए सुरक्षित वातावरण की आवश्यकता है। इस दौरान सरकार ने 1600 पुलिस बाइक प्रदेश पुलिस को प्रदान की है जिससे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था को और भी ज्यादा सुदृढ़ किया जा सकता है। डायल 100 पुलिस भी मौके पर त्वरित पहुंचने का प्रयास करती है। यह समय 15 मिनट निर्धारित है परन्तु इसे शीघ्र ही 10 मिनट पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

योगी ने दिखाया यूपी 100 के PRV वाहनों को हरी झंडी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यू0पी0 100 के दोपहिया पी0 आर0 वी0 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस दौरान योगी ने कहा कि पूरे देश में पुलिस आधुनिकीकरण की मांग के बीच आज का कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है। 105 करोड़ की लागत से ये वाहन खरीदे गए हैं। यूपी 100 कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि पिछले 11 महीनों में यूपी पुलिस ने कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने का अच्छा प्रयास किया है और ये सब बिना भेदभाव के हर नागरिक को सुरक्षा देने के जज्बे से संभव हुआ है।

यूपी पुलिस ने इस दौरान प्रदेश में जो काम प्रारंभ किये उससे देश मे यूपी पुलिस की छवि ने पुनः विश्वास हासिल करने में सफलता मिली है। हमें पुलिस का चेहरा बदलने की जरूरत है। आम जन के लिए पुलिस का व्यवहार दोस्ताना होना चाहिए। कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त होना चाहिए। इस दौरान डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि कानून व्यवस्था में इन पीआरवी वाहनों और मोटरसाइकिलों से मदद मिलेगी। ये वाहन अत्याधुनिक सुविधाओं और तकनीक से लैस हैं। ये वाहन प्रदेश के अलग-अलग थानों पर भेजे जाएंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने सूमो गोल्ड वाहनों को भी रवाना किया। प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक पहल है जो पुलिस कर रही है। 1600 पी आर वी मोटरसाइकिल पुलिस को दिया जा रहा है। उसमें से 100 वाहनों को मुख्यमंत्री जी रवाना करेंगे।

सूचना पर 10 मिनट पहुंचने का प्रयास करे पुलिस

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पीएसी की जो 54 कंपनियां समाप्त हो गईं थीं, उनके पुनर्गठन का काम आगे बढ़ाया है। देश के सबसे बड़े राज्य की पुलिस से देश को बड़ी उम्मीदें हैं। मॉडल पुलिसिंग, कार्यपद्धती के माध्यम से इसे पूरा कर सकते हैं। रिस्पॉन्स टाइम 15 मिनट से कम कर 10 मिनट पहुंचने का प्रयास करना चाहिए। रिस्पॉन्स टाइम कम होगा तो आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। सुशासन में विश्वास न रखने वालों में पुलिस का भय पैदा करना जरूरी है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें