पहली बार एक सैनिक स्कूल ने लड़कियों के लिए अपने दरवाजे खोले हैं। अब लड़ाकू विमान उड़ाने, सेना में अफसर बनने के सपने देखने  वाली बेटियों की आशाएं भी पूरी हो सकेंगी. लखनऊ के एक सैनिक स्कूल ने बड़ा कदम उठाते हुए देश की बेटियों को स्कूल में दाखिले का मौका दिया है. बता दे कि देश में पहली बार किसी सैनिक स्कूल में बेटियों को दाखिला दिया गया है।

लखनऊ के यूपी सैनिक स्कूल में 15 लडकियों को मिला दाखिला:

देश में पहली बार बेटियों को राजधानी लखनऊ के सरोजिनी नगर इलाके में स्थित कैप्टन मनोज कुमार पाडेय यूपी सैनिक स्कूल में दाखिला दिया गया है। प्रदेश से 15 बेटियों का चयन किया गया है। यह बेटियां प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से लखनऊ आई हैं

कोई किसान की बेटी है तो कोई शिक्षक और डॉक्टर की। फिलहाल चार साल यह बेटियां यहा छात्रा कैडेट के रूप में रहेंगी। जो सैन्य अफसर बनने के लिए बेटों के साथ कदम मिलाते हुए अपना पसीना भी जमकर बहाएंगी।

up-sainik-school-becomes-first-to-give-admission-to-girl-cadets

सेना में अफसर बनाने के लिए शिक्षा से लेकर हर जरूरी तैयारियाँ कराने के लिए देश का पहला सैनिक स्कूल सरोजनीनगर में 1960 में खुला था। इसके बाद ही देश में 27 और सैनिक स्कूल खोले गए। सभी 27 सैनिक स्कूल केंद्र सरकार के अधीन हैं, जबकि यूपी सैनिक स्कूल राज्य सरकार के अधीन है। अब तक केवल बालकों को ही कक्षा सात में सैनिक स्कूल में प्रवेश दिया जाता था।

इन 15 लड़कियों को कक्षा 9 में दाखिला दिया गया है. जो की लड़कों के कक्षा 7 के मानदंड से इतर है, इसकी वजह क्लास 9 की लड़कियों की उम्र ‘सैनिक’ पर्यावरण से निपटने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होना है.

स्कूल के प्रिंसिपल, कर्नल अमित चटर्जी ने कहा, “सशस्त्र बलों में शामिल होने का सपना देखने वाली लड़की कैडेट औपचारिक रूप से पहले अध्याय में शामिल हुईं। हम 28 सैनिक स्कूलों और पांच सैन्य स्कूलों में से पहले हैं, जिन्होंने लड़की कैडेटों के नामांकन की अनुमति दी है। यूपी सरकार और स्कूल प्रशासन ने संयुक्त छात्रों को रक्षा प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद करने के लिए इस ऐतिहासिक निर्णय तक पहुंचने का एक संयुक्त प्रयास किया था। ”

up-sainik-school-becomes-first-to-give-admission-to-girl-cadets

वर्तमान में, स्कूल में कुल 450 कैडेट हैं। रजिस्ट्रार लेफ्टिनेंट कर्नल यूपी सिंह के अनुसार, कक्षा 7 में लड़कों के लिए 65 सीटों पर 4900 आवेदन थे, जबकि कक्षा 9 में 15 लड़कियों की सीटों के लिए 2500 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

पहली बार बालिकाओं को भी सैन्य अफसर बनाने के लिए यूपी सैनिक स्कूल में बालिकाओं का दाखिला शुरू होने से बेटियों के अभिभावकों में भी उत्साह है. अभिभावकों में अपनी बेटियों को सैन्य अफसर बनाने का क्रेज साफ दिखा। यहीं कारण है कि बालकों की एक सीट पर 75 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी तो बालिकाओं की एक सीट पर 167 परीक्षार्थी शामिल हुईं।

मोदी कैबिनेट में बड़ा फैसला, नाबालिग के बलात्कारी को मिलेगी फांसी

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें