परिवहन निगम के निदेशक मण्डल की 217वीं बैठक गुरूवार को आयोजित हुई जिसमें विशेषकर रोडवेज बसों में महिला यात्रियों को सुरक्षित व सुविधाजनक सफर मुहैया कराने के मद्देनजर कई अहम निर्णय लिये गये।

बोर्ड बैठक के दौरान महिला सशक्तिकरण के लिये निर्भया फंड अनुदान से निगम की लगभग सभी बसों में तीन सीसीटीवी कैमरे, डिजिटल वीडियो रिकार्डर व पैनिक बटन लगाया जायेगा। यही नहीं यह तकनीकी सिस्टम परिवहन निगम के कन्ट्रोल रूम व आधुनिक आईटी प्रणाली से लैस इण्टरसैप्टर वाहनों व यूपी पुलिस के डायल-100 से भी जुड़ेगा।

इसके अलावा केंद्र द्वारा प्राप्त अनुदान से 50 पिंक बसों के प्रारंभिक व गंतव्य स्थानों पर वातानुकूलित लाऊंज स्थापित करना व वहां पर कैश जमा करने की समुचित व्यवस्था भी की जायेगी। ‘माय सेफ बस’ योजना के अन्तर्गत 50 वातानुकूलित बसों का संचालन शुरू होगा जो विशिष्ट रूप से महिलाओं के लिए ही संचालित होगी। हाईएंड व साधारण वातानुकूलित बसों को सर्वसुलभ बनाने के उददेश्य से इनके किराये का दोबारा निर्धारण कर किराया कम करने का निर्णय लिया गया।

चारबाग पर मेडिकल कैंप आज, डीएम लेंगे जायजा

चारबाग बस स्टेशन पर शुक्रवार को निशुल्क नेत्र व सामान्य मेडिकल परीक्षण कैंप का आयोजन किया जायेगा। इस मौके पर डीएम कौशलराज शर्मा वहां पहुंचेंगे और कैंप में दी जाने वाली चिकित्सकीय सुविधाओं का जायजा लेंगे। इस बाबत लखनऊ रीजन के आरएम एके सिंह ने बताया कि परिवहन मंत्री के निर्देश पर क्रमवार इस प्रकार के कैंप का आयोजन कैसरबाग, अवध, चारबाग व हैदरगढ़ डिपो में किया जा चुका है और अभी चारबाग बस स्टेशन पर वृहद तरीके से किया जा रहा है।

जिसका उददेश्य यही है कि समय रहते रोडवेज के ड्राईवरों, कंडक्टरों के अलावा अन्य कर्मियों व अधिकारियों के आंखों की जांच के साथ सामान्य तौर पर बीपी व शुगर की भी मेडिकल जांच हो सके। इस मौके पर चारबाग डिपो एआरएम आरके त्रिपाठी, आलमबाग डिपो एआरएम विवेकानंद तिवारी, कैसरबाग डिपो एआरएम अमर नाथ सहाय व अवध डिपो एआरएम अ बरीन अ तर सहित रीजन व स्टेशन के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें