राजधानी में स्थित शहीद पथ पर यूपी दिवस का आगाज हो गया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू उपस्थित हैं। कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। दो दिवसीय यूपी दिवस में दूर-दूर से लोग आए हुए हैं।

सीएम योगी ने समारोह में वैंकेया नायडू का स्वागत कर राज्यपाल का आभार  व्यक्त किया। वहीं, सीएम ने  अपने संबोधन में कहा कि हम सब के लिए ये गौरव का क्षण है। प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद राज्यपाल ने यूपी स्थापना दिवस मनाने पर ज़ोर दिया। यूपी का स्थापना दिवस महाराष्ट्र में मनाया जाता था लेकिन यूपी में नहीं।

ये भी पढ़ें : तेज़ बारिश बनी कानपुर के लिए मुसीबत!

सीएम ने कहा कि राज्यपाल समय- समय पर प्रेरणा प्रदान करते रहते हैं। यूपी देश का सबसे बड़ा, सबसे महत्वपूर्ण प्रदेश है।  यूपी के विकास के बिना भारत का विकास नहीं हो रहा है। भारत को विश्व शक्ति बनाने के लिए यूपी का योगदान ज़रूरी है। एक समय था जब देश के 16 महाजनपदों में से 8 वर्तमान यूपी के थे

मुख्य अतिथि ने सौर ऊर्जा नीति 2017 पुस्तिका का विमोचन किया

सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया में भारत को महाशक्ति बनाने के लिए यूपी का विकास जरूरी है। पीएम मोदी की कोशिश  है कि यूपी को बीमारु राज्य से बाहर निकाला जाए.. हमारी सरकार इस तरफ काम कर रही है। वहीं, मुख्य अतिथि वेकैंया नायडू ने मुद्रा योजना के तहत लाभार्थियों को चेक और प्रमाणपत्र बांटे।

ये भी पढ़ें : किरकिरी के चलते गृह विभाग का आगरा FSL की रिपोर्ट से इंकार!

उपराष्ट्रपति ने लखनऊ की 109 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।यूपी की 25000 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यअतिथि ने सौर ऊर्जा नीति 2017 की पुस्तिका का का विमोचन किया।

ये भी पढ़े : लखनऊ: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कार्यकर्ताओं के नाम की यूपी की जीत!

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें