विश्व विरासत स्थल और दुनिया के 8 अजूबों में शामिल ताजमहल के परिसर में उग्र हिंदूवादी संगठनों ने जमकर हंगामा किया है। इस दौरान विश्‍व हिंदू परिषद (विहिप) के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने ताज परिसर में घुसकर न सिर्फ हंगामा और नारेबाजी किया, बल्कि जमकर तोड़फोड़ भी की। विहिप कार्यकर्ताओं के ताज परिसर के अंदर हंगामे की वजह से काफी देर तक पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

उत्तर प्रदेश के ताजनगरी कहे जाने वाले आगरा जिला स्थित मोहब्बत की निशानी ताजमहल परिसर में हिंदू संगठनों का प्रदर्शन और तोड़फोड़ विश्‍व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने ताजमहल परिसर में घुसकर हंगामा और तोड़फोड़ किया है। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण विभाग ने सैकड़ों साल पुराने सिद्धेश्‍वर महादेव मंदिर जाने का रास्‍ता रोक दिया था, जिसके कारण उन्‍हें यह कदम उठाना पड़ा। मंदिर कमेटी के अध्‍यक्ष संजय दुबे ने एएसआई पर मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए असुविधा उत्‍पन्‍न करने का आरोप लगाया है।

प्रदर्शनकारियों के तेवर इतने उग्र थे कि ताज परिसर की सुरक्षा में लगे सुरक्षा बल के जवान जब तक कुछ समझ पाते, तब तक उन्होंने काफी तोड़फोड़ कर दिया था। घटना की गंभीरता को देखते हुए पुरातत्‍व विभाग ने स्‍थानीय पुलिस से इसकी शिकायत की, जिसके बाद स्‍थानीय प्रशासन ने इस मामले में 4-5 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। वरिष्‍ठ अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी तरह की कोई शिकायत या समस्‍या थी तो अधिकारियों से बात की जा सकती थी। प्रशासन ने इस मामले में सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।

उन्‍होंने कहा, ‘मंदिर जाने का यह 400-500 साल पुराना रास्‍ता है, जिसे बंद किया जा रहा है। इससे लोगों को पूजा-अर्चना में दिक्‍कत हो रही है। इससे लोगों की भावनाओं को भी ठेस पहुंचा है। अगर इसी तरह से कुछ किया जाता रहा तो हमलोग भजन-किर्तन करने पर बाध्‍य होंगे।’ विहिप के कार्यकर्ता रवि दुबे ने भी एएसआई के कदम पर सख्‍त नाराजगी जताई है। उन्‍होंने कहा, ‘एएसआई ने मंदिर जाने का रास्‍ता अवरुद्ध कर दिया है। हमलोग उसी का विरोध कर रहे हैं। हमलोग इस गेट को उखाड़ेंगे। कोई 400 वर्ष प्राचीन मंदिर का रास्‍ता कैसे अवरुद्ध कर देगा।’

ऐतिहासिक विरासत की सूची में शामिल ताजमहल भी अब हिंदूवादी संगठनों के निशाने पर आ गया है। विश्‍व हिंदू परिषद (विहिप) के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने ताज परिसर में घुसकर न केवल हंगामा किया बल्कि जमकर तोड़फोड़ भी की। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विहिप के कार्यकर्ताओं ने परिसर के अंदर नारेबाजी भी की। इससे पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक, 20 से 25 लोगों ने ताजमहल के पश्चिमी गेट पर हमला बोल दिया था। इनलोगों ने भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) द्वारा लगाए जा रहे गेट को भी उखाड़ दिया। हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि एएसआई ताजमहल की सुरक्षा के नाम पर सिद्धेश्‍वर महादेव मंदिर जाने का 500 साल पुराना रास्‍ता बंद कर रहा है।

ये भी पढ़ें- हरदोई: 6 साल की बालिका से रेप के बाद हत्या, गन्ने के खेत मे मिला शव

ये भी पढ़ें- लखनऊ: डॉयल 100 के दारोगा ने खुद को गोली से उड़ाया, सरकारी आवास में मिला शव

ये भी पढ़ें- लखनऊ के सचिन दुबे सेना में बने लेफ्टिनेंट, परिवार वाले खुशी से हुए गदगद

ये भी पढ़ें- लखनऊ: अवैध संबंधो के शक में पति ने की धारदार हथियार से पत्नी की हत्या

ये भी पढ़ें- बिजनौर: गरीब माँ ने आर्थिक तंगी के चलते 2 लाख में बेच दी बेटी

ये भी पढ़ें- सुसाइड वाले दिन सुबह 7:30 बजे राजेश को ATS दफ्तर से किसका आया था फोन

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर महिला ने मासूम बेटी संग किया आत्मदाह का प्रयास

ये भी पढ़ें- प्रमुख सचिव पर 25 लाख की रिश्वत मांगने का आरोप लगाने वाले अभषेक गुप्ता गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- हमारी खबर पर गांव में लगे हैंडपंप, ग्रामीणों ने बोला थैंक्यू

ये भी पढ़ें- लखनऊ: हॉस्टल में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- लखनऊ: ऑक्सीजन सिलेंडर के अभाव में केजीएमयू में तीन बच्चों की मौत

ये भी पढ़ें- श्रावस्ती जिला में 100 से अधिक झोलाछाप डॉक्टर डंके की चोट पर कर रहे इलाज

ये भी पढ़ें- पत्रकारों पर लगा गांजा तस्करों से 5 लाख रुपये मांगने का आरोप, वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: पत्रकार पर डीएम कार्यालय के बाहर गुंडों ने किया जानलेवा हमला

ये भी पढ़ें- हरदोई: डीलर चला रहा अतरौली थाना, दर्जनों पीड़ितों की नहीं दर्ज हो रही FIR

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: शराब पी रहे नशेड़ियों ने सिपाही पर किया हमला, वर्दी फाड़ी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें