मेरठ से लखनऊ आ रही राज्यरानी इंटरसिटी एक्सप्रेस के 8 डिब्बे शनिवार सुबह रामपुर स्टेशन के थोड़ा पहले कोसीपुल रेललाइन के पास पटरी से उतर गये। जिसमें कई यात्री घायल हुए तो वहीं किसी के मृत होने की सूचना नहीं है। वहीं जब इस ट्रेन में सवार लोग राजधानी के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंचे तो उन्होंने खौफनाक मंजर की कहानी लोगों के सामने सुनाई तो लोग देखते ही रह गए।

रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश

https://youtu.be/bfvlMpSsW0Q

रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रेल दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं और कहा कि हादसे के लिये दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेल हादस में गंभीर रूप से घायल लोगों को 50 हजार जबकि हर घायल यात्री को 25 हजार रुपए की मदद देने की घोषणा की है। वहीं रेलवे ने भी घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे देने का ऐलान किया है। इस दुर्घटना के कारण विशेषकर रामपुर-लखनऊ रेलखंड पर ट्रेनों का संचालन बाधित हुआ। शुरूआती आशंका तो यह भी जतायी जा रही है कि रेलवे ट्रैक के साथ छेड़छाड़ हुआ है, इसी के मद्देनजर जांच-पड़ताल के लिये बरेली एटीएस की भी एक स्पेशल टीम मौके पर पहुंच गयी। फ़िलहाल ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें- पुरानी पटरियों पर दौड़ रही हादसों की रेल!

दो दर्जन गाड़ियों के मार्ग में किया गया परिवर्तन

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी नीरज शर्मा के अनुसार, इस रेल हादस में केवल दो यात्री जख्मी हुए हैं। जबकि कहा जा रहा है कि तकरीबन दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। दोपहर बाद तक कुछ क्षतिग्रस्त डिब्बों को पटरी से हटा लिया गया था। वहीं डाउन लाइन की ट्रेनों को अप लाइन सहित बरेली कैंट से निकाला जा रहा है। लखनऊ जंक्शन से शनिवार को मेरठ जाने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस को निरस्त कर दिया गया। रेल दुर्घटना के चलते इस रूट पर राजधानी सहित तकरीबन दो दर्जन गाड़ियों का मार्ग परिवर्तन किया गया है।

यह भी पढ़ें- rajya rani express ट्रेन हादसे का देखें वीडियो!

यात्रियों को रेलवे ने दिया पानी बिस्किट

  • उत्तर रेलवे मुरादाबाद डिवीजन के सीनियर डीसीएम विवेक शर्मा ने कहा कि जो 10 डिब्बे बेपटरी हुए उनमें से छह कोच (डी1 से लेकर डी6)के इंटरसिटी सीटिंग कोच, दो सीटिंग एसी कोच और दो जनरल कोच थे। उन्होंने जानकारी दी कि दुर्घटनास्थल पर बरेली से रामपुर के आवागमन के लिये दो बसें लगायी गयी थी ताकि फंस हुए यात्री आगे बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि इस दौरान स्थानीय कॉमर्शियल रेलवे टीम ने लोकल एम्बुलेंस के अलावा 500 बोतल पानी, बिस्किट व चाय का वितरण यात्रियों के बीच किया। रेल हादसे को लेकर बीएसएनएल ने हेल्पलाइन नंबर 0522-2635639 और रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर 38363 जारी किए हैं।

[ultimate_gallery id=”69780″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें