साथी हाथ बढ़ाना, एक अकेला थक जाएगा मिलकर बोझ उठाना…। एक फिल्म के इस गीत की पंक्तियों को चरितार्थ करते हुए एक गांव के ग्रामीणों ने 70 मीटर लंबा लकड़ी का पुल तैयार कर डाला। प्रशासन ने नजरअंदाज किया तो ग्रामीणों ने खुद ही मनोरमा नदी पर पुल का निर्माण कर दिया।

इस पुल से कई गांवों का सीधा संपर्क जिला मुख्यालय तक होने से क्षेत्र के तमाम गांव सीधे जिला मुख्यालय से जुड़ गए हैं। ‘जज्बे की स्याही से’ ग्रामीणों द्वारा इस लिखी गई इस इबारत को लोग सलाम कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला:

बस्ती के हरैया तहसील के जगदीशपुर गांव के गरीबो का पुल वैसे तो लकडी का है मगर इस पुल की एक-एक लकडी मे ग्रामवासियो की वो उम्मीद दिखाई दे रही.

जिसे बनाने के लिये सरकार लाख करोडो रुपये खर्च करती है और बडे बडे इंजीनियर उसे डिजाइन करते हैं.

जगदीशपुर गांव के लोग आजादी के बाद से ही अपने पिछडेपन की दंश झेल रहे हैं.

सरकार रहती है कि देश के अंतिम गांव तक विकास की गंगा बहायेंगे मगर जगदीशपुर गांव के लोग आज भी सरकारी सिस्टम की सुविधाओ से महरुम रह गया.

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=MzArF7N5qUA&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/09/Villagers-build-Bridge-of-Hope-in-village-with-co-operation.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

गांव वालों ने किया पुल बनाने का फैसला:

ग्रामीण बताते हैं कि पुल बनाने के लिये नेता और अफसरो के यहां दरबारी करते रह गये मगर सरकार आती रही और जाती रही.मगर उनके गांव मे पुल बनाने की हिम्मत किसी ने नही दिखाई.

फिर गांव के बडे बुजुर्गो ने निर्णय लिया कि क्यो हम सरकार से उम्मीद करे.

जब वह हमारी परेशानी को सुनना नही चाहती. पुल का निर्माण खुद कर के अपनी कठिनाई को दूर किया जा सकता है.

सामूहिक प्रयास से बना पुल:

इसी जज्बे ने गांव के युवाओ मे जोश भर दिया, फिर क्या था पिछले कई दशक से यह पुल लोगो के उम्मीदो का पुल बन गया है, नदी का पानी जब बढता है तो पुल क्षतिग्रस्त हो जाता है मगर फिर पानी के होते ही पुल की मरम्मत कर उसे तैयार कर दिया जाता है.

रिपोर्ट: अनुज प्रताप सिंह

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश न्यूज़ ” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”date”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें