देश तरक्की कर रहा है लेकिन जात पात और धर्म के आधार पर हम सदियों पहले भी पिछड़े थे और आज भी पिछड़े हैं. इस बात का सबूत ये है कि आज भी कई जगहों पर पिछड़े व अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों को मंदिर में प्रवेश या पूजा करने से रोका जाता है. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के कोशाम्बी जिले का है, जहाँ एक गांव में अनुसूचित जाति के लोगों को रोक दिया गया. 

क्या है मामला:

गांव में हर साल सावन के महीने में गांव के लोग मवेशियों व ग्रामीणों की सुख समृद्धि के लिए इकट्ठा होकर पूजा करते हैं. इसके साथ ही उतारा किया जाता हैं. गाँव वालें मिल कर चंदा जमा करते है और मिल कर गाँव व ग्रामीणों के सुखी जीवन के लिए पूजा करते हैं.
यह परंपरा सालों से चली आ रही थी. इस बार भी हर साल कि तरह तैयारियां हुईं. चंदा भी जमा किया गया. उतारा 31 जुलाई और एक अगस्त को होना तय हुआ लेकिन ऐन वक्त पर गाँव के अनुसूचित जाति के लोगों को पूजा करने से रोक दिया गया. समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया कि उन्हें पूजा से रोकते हुए कहा गया है कि वह अपनी पूजा-पाठ अलग करें.

आईजीआरएस पोर्टल पर की ऑनलाइन शिकायत: 

इसके बाद समुदाय विशेष के लोगों को आक्रोश के साथ बेहद दुःख हुआ. नाराज समुदाय के लोगों ने आईजीआरएस पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत डीएम से कर दी. समुदाय के जिस व्यक्ति ने शिकायत दर्ज करवाई वह पइंसा थाना क्षेत्र के लोधन का पुरवा मजरा कैमा गांव का ही निवासी ओम प्रकाश हैं.
वहीं ओम प्रकाश कि शिकायत के बाद जिला प्रशासन भी गंभीर हो गया और डीएम ने तुरंत जांच के निर्देश दे दिए. इस मामले में एसपी प्रदीप गुप्ता ने बताया कि आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज होने के बाद सीओ सिराथू को जांच के निर्देश दिए गये हैं. इसके अंतर्गत मंझनपुर सीओ से पूरे मामले की जांच करवाई जाएगी। उन्होंने ये भी कहा कि जांच के पहले कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

भाजपा विधायक ने सख्त कारवाई की बात कही:

वहीं इस मामले ने सिराथू से भाजपा के विधायक शीतला प्रसाद से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें भी इस मामले की जानकारी नहीं है. लेकिन वे डीएम से मिलकर बात करेंगे. इस पूरे मामले की जांच कराई जाएगी और जिन लोगों ने ऐसा किया है उनके खिलाफ सख्त करवाई होगी.
इसके अलावा भाजपा के अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व कौशाम्बी के सांसद विनोद सोनकर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मामले की जांच करवाकर कार्यवाही की जाएगी।

बसपा जिला अध्यक्ष ने दोबारा मिल कर पूजा करने को कहा: 

वहीं बीएसपी के जिला अध्यक्ष महेंद्र गौतम का कहना है कि वो इस पूरे मामले की जानकारी करने के लिए गांव जाएंगे और लोगों से बात कर दोबारा एक साथ मिलकर पूजा करवाने की कोशिश करेंगे, जिससे गांव में वापस आपसी भाईचारा बना रहे और जिन लोगों ने गांव का माहौल ख़राब करने की कोशिश की उनके खिलाफ डीएम से मिल कर कार्यवाही की मांग करेंगे।

Live: पिछली सरकारों की नीयत साफ नहीं थी- सीएम योगी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें