स्वच्छ भारत मिशन के तहत यूपी का बाराबंकी जिले के सुबेहा नगर पंचायत में बनने वाला कूड़ा निस्तारण प्लांट स्थल को लेकर कड़ा विरोध प्रदर्शन जताया जा रहा है। एक धार्मिक स्थल के नजदीक बनने वाले इस प्लांट के विरोध में गांव के लोगों ने जिला अधिकारी से मिलकर अन्य स्थान पर बनवाए जाने की मांग की है।

क्या है पूरा मामला :

जानकारी के मुताबिक, बाराबंकी जनपद के सुबेहा नगर पंचायत में कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाए जाने की स्वीकृति एक वर्ष पूर्व जिलाधिकारी ने प्रदान की थी। इस प्लांट में हैदरगढ़ व सुबेहा नगर पंचायत से निकलने वाली गंदगी से जैविक खाद बनाने का प्रोजेक्ट है। फिर क्या था राजस्व विभाग ने प्लांट के लिए भूमि नगर पंचायत के पलिहारन का पुरवा वार्ड में गाटा संख्या 1170 व 1171 को चिन्हांकन कर प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेज दिया। जनपद के अधिकारियों ने प्लांट के लिए भेजे गए भूमि के प्रस्ताव पर स्वीकृति की मुहर लगा दी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”1″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

धार्मिक स्थल के नजदीक होने से पैदा हुआ विवाद :

सुबेहा नगर पंचायत के पलिहारन पुरवा में लग रहे कचरा प्लांट देवस्थान के बगल में है। वहीं पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय स्थित है, आसपास में कई बस्तियां हैं जिसके कारण गंदगी व बीमारियां फैलने का खतरा है। इसके चलते सैकड़ों ग्रामीणों ने एकजुट होकर उपजिलाधिकारी हैदरगढ़ को ज्ञापन देने की बात कही। साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि अगर प्लांट को यहां से नहीं हटाया गया तो उग्र आंदोलन होगा। हम किसी भी अवस्था में कचरा प्लांट को यहां पर नहीं लगने देंगे।

रिपोर्ट: दिलीप तिवारी

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें