उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले केपुरनपूर तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम रायपुर बिचपूरी मे कुछ लोगों ने ग्राम सभा के तालाब पर अवैध कब्ज़ा कर रखा हैं.  जिले के ग्राम रायपुर बिचपुरी में गांव के रकवा गाटा सं. 120 मे नक्से में 0.160 का तालाब है और 140 पेड़ भी है.

जानवरों का अस्तित्व खतरें में:

इस तालाब पर मंसूर ने अवैध कब्ज़ा कर रखा है. इस मामले में ग्राम प्रधान ने बताया कि तालाब के पास मंसूर की ज़मीन है इसीलिए उस ने अपनी ज़मीन के साथ तालाब को पाटना शुरू कर दिया.

वहीं दूसरी तरफ अकील नाम के ग्रामीण ने बताया कि अगर कोई कुछ कहता भी है तो मंसूर बात नहीं सुनता है. इतने बड़े तालाब को पाट पाट कर बहुत ही छोटा तालाब बचा है.

इसके साथ ही बचे हुए बाकी तालाब की ज़मीन पर लिपसीट के पेड़ लगा रखे है.

विरोध करने पर दबंग देता है धमकी:

अन्य ग्रामीणों ने मांग करते हुए कहा कि इन पेड़ो को कटवाया जाए ताकि तालाब से अवैध कब्ज़ा हट सके। लेकिन कोई विरोध करता है तो मंसूर उसे डरा धमका देता है.

ऐसा रहा तो इस इलाके के जानवर पानी पीने कहाँ जायेंगे. वैसे भी अब बहुत कम ही जानवर मिलते हैं. इस तरह तो सारे जानवर ख़त्म हो जायेंगे.

जब किसान खेतों पर काम करने के लिए अपने जानवर ले जाता है, उन्हें भी पानी उसी तालाब में पिलाया जाता है. तालाब का ना रहना एक तरह से उस इलाके के किसानों को नुकसान पहुँचाना है, इसीलिए लोगो ने एक बार फिर आवाज़ उठाई है. जिससे जानवर जीवित रहें.

इसी के चलते ग्रामीणों ने लेखपाल को भी बुलवाया. जिसके बात इस मामले की जांच भी हुई. जिसमें साफ़ हो गया कि उस जगह पर ज़मीन नहीं तालाब ही है. लेकिन बावजूद इसके अब तक कोई कार्रवाई न हो सकी है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें