भले ही सरकार की तरफ से पॉलीथिन को पूरी तरह बैन किया गया हो, लेकिन बुलंदशहर के साप्ताहिक बाजारों में अभी भी धड़ल्ले से पॉलीथिन का चलन हो रहा है, सवाल ये उठता है कि आखिर पॉलीथिन बैन होने के बाद इन दुकानदारों को पॉलीथिन मिल कहाँ से रही है ?और कैसे अभी भी बुलंदशहर में पॉलीथिन धड़ल्ले से चलन में है ?

योगी सरकार की ओर से बीती 15 जुलाई से पॉलीथिन को पूरी तरह बैन करने का फरमान जारी हुआ था, जिसके बाद पॉलीथिन बैन को लेकर प्रशासन भी काफी सख्त नज़र आया था. सामाजिक संगठन और प्रशानिक अधिकारियों ने पॉलीथिन से होने वाले दूषित पर्यवरण से होने वाले नुकसान से लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकालकर कई अभियान चलाए थे.

साप्ताहिक बाजार में पॉलिथीन ऑन:

इतना ही नहीं बुलंदशहर प्रशासन की ओर से बैन के बाद पॉलीथिन रखने वाले कई दुकानदारों से जुर्माना भी वसूला गया था, लेकिन क्या वाकई प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा चलाए गए अभियान या उनके द्वारा की गई कार्यवाही का दुकानदारों पर कोई असर हुआ ?
बुलंदशहर के नुमाईश मैदान में लगने वाले साप्ताहिक बाजार में धड़ल्ले से ना सिर्फ पॉलीथिन चलन में है बल्कि बाजार में दुकान लगाने वाला हर एक छोटा-बड़ा दुकानदार ग्राहक को पॉलीथिन में ही छोटे से छोटा सामान रखकर दे रहा था।

दुकान तक पहुँचता है पॉलिथीन:

दुकानदारों को पॉलीथिन कहीं बाहर से लानी नहीं पड़ती बल्कि एक शख्स इनके पास बैग में रखकर पॉलीथिन लाता है और दुकान-दर-दुकान ये शख्स पॉलीथिन देता है.

ग्राहकों को थैले की आदत नहीं:

दुकानदार कहते है कि यूँ तो यहां समान लेने आया हर शख्स चाहता है कि पॉलीथिन बन्द हो लेकिन यहां दो-चार लोगों को अगर छोड़ दिया जाए, तो बाजार में कोई पुरुष,या महिला थैला साथ लेकर नहीं आते। वहीं पॉलीथिन को चलन में रखने वाले दुकानदार खुद को छोटे दुकानदार बता कर बड़े कारोबारियों पर निशाना साधने लगे।

तहसीलदार ने किया पॉलिथीन बैन का दावा:

पॉलीथिन प्रकरण में बुलंदशहर सदर तहसीलदार दावा कर रहे हैं कि पॉलीथिन को पूरी तरह बैन करने के लिए ना सिर्फ जागरूकता रैली निकाली जा रही हैं बल्कि पॉलीथिन पाए जाने पर जुर्माने की, कार्यवाही भी की जा रही है।

बुलंदशहर प्रशासन पॉलीथिन को पूरी तरह बैन कर देने का भले ही दावा करता रहे लेकिन इस बाजार की तस्वीरें देखकर ये साफ अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि पॉलीथिन कारोबारियों को ना तो प्रशासन की रैलियों से कोई फर्क पड़ता है, और ना ही इन लोगों को प्रशासन की कार्यवाही का ही कोई डर है.

देवरिया बालिका गृह कांड: सपा करेगी इस घटना के विरोध में मुख्यालय पर प्रदर्शन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें