योगी ने स्मृति उपवन में आयोजित ‘स्वच्छ शक्ति’ कार्यक्रम में स्वच्छता के प्रति उत्कृष्ट कार्यों के लिए महिलाओं का सम्मान किया। कहा कि जहाँ नारी का अनादर होता है वो धरती ज्यादा समय तक सुरक्षित नहीं रह सकती है। कुपोषण मुक्त भारत राष्ट्रीय अभियान का हिस्सा बनें। यूपी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के परिणाम काफी अच्छे हैं। हमे लिंगभेद की व्यस्वथा को पूरी तरह खत्म करना होगा। ट्रिपल तलाक में पहली बार देश में आधी आबादी को सिर्फ एक मजहब विशेष नहीं सभी स्वतंत्रता की अनुभूति कर सकें इसमें भारत सरकार ने जो घोषणा की वो अभिनन्दनीय रहा।

विषाणु जनित रोगों से होती हैं हजारों मौतें

कहा कि प्रदेश में 38 जनपद ऐसे हैं, जहाँ विषाणु जनित रोगों से हजारों मौतें होतीं हैं। स्वच्छता के द्वारा ही बच्चों को बचाया जा सकता है। बेसिक शिक्षा, माध्यमिक षिक्षा, चिकित्सा शिक्षा विभाग, महिला और बाल विकास विभाग को एक साथ लेकर अभियान को आगे बढाने की शुरुआत हुई है। 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक प्रदेश में इसको लेकर अभियान चलाएं जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः योगी आदित्यनाथ ने किया ‘नारी शक्ति’ का सम्मान

शुद्ध पेयजल के अभियान से ग्राम प्रधानों को जुड़ने के लिए की अपील

योगी ने ग्राम प्रधानों से अपील की कि शुद्ध पेयजल के अभियान से महिला सरपंच और ग्राम प्रधान भी जुड़कर अपना सहयोग दें। गाँवों में स्वच्छता अभियान चलाएं। केंद्र और प्रदेश की योजनाओं को अपने गांवों में लागू करवाएं। उमा जी ने कहा अभी बेटी बड़ी होगी तो इसका विवाह कैसे होगा ये चिंता रहती है लोगों में, तो मैं कहूंगा कहीं भी अपात्र को न लें, जिनकी शादी हो गई होती है, वो भी लाभ ले लेते हैं। इससे अभियान को धक्का पहुंचता है।

इज्जत घर के प्रतीकात्मक रूप का किया गया अनावरण

इस दौरान स्वच्छ भारत में सहयोग के लिए एक पत्रिका का अनावरण किया गया। मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री उमा भारती के द्वारा इज्जत घर के प्रतीकात्मक रूप का अनावरण किया गया। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में ऑनलाइन सॉफ्टवेयर ‘हमारी पंचायत‘ का अनावरण किया।

ये भी पढ़ेंः वर्ल्ड विमेंस डे पर अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज ने लगवाई सेनेटरी वेंडिंग मशीन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें