उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के तिर्वा तहसील के अंतर्गत ग्राम अरुहो की रहने वाली मुक्ता देवी पत्नी ईश्वर दयाल जाटव ने आरोप लगाया कि कुछ दबंगों ने उसके खेत में जबरन नाली निकाल कर उसकी खेती नष्ट कर दी है. पीड़ित महिला ने इस मामले में लेखपाल पर भी दबंगों संग मिली भगत का आरोप लगाया है.
क्या है मामला:

जिले के ग्राम अरुहो की रहने वाली एक पीड़ित महिला मुक्ता देवी ने जिला अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की कि उसके ससुर विद्याराम जाटव की पैतृक जमीन गांव में ही है.

गांव के कुछ दबंग लोगो ने हल्का लेखपाल से मिलकर मेरे खेत में जबरदस्ती खड़ी धान की फसल को नष्ट करके गांव सभा की पूरी नाली का पानी बना दी.

जिसमें मेरी धान की फसल नष्ट हो गई. वहीं उन्होंने ये भी बताया जो वृक्षारोपण अपने खेत में किया था, अधिक पानी की मात्रा होने से वह भी नष्ट हो गए.

लेखपाल पर भी लगाये आरोपी:

जिलाधिकारी को दिए गए प्रार्थना पत्र में मुक्ता देवी ने बताया कि मेरे धान की फसल में जो नाली बनाई गई है, वह सिर्फ जबरदस्ती करके बनाई गई है जोकि हल्का के लेखपाल बृजेश अग्निहोत्री के द्वारा बनाई गई है.

जबकि अभिलेखों में नाली कहीं और है. नाली बनने से मेरे मकान में भी दरार आ गई हैं और मेरी सास जहां दाह संस्कार हुआ था हम लोगों ने एक गुमटी बना ली थी वहां पर नाली निकाल कर कहीं ना कहीं मेरी आस्था को ठेस पहुंचाया है.

पूर्व शासन में नाली खड़ंजा के किनारे किनारे तालाब तक गई थी और अब यहाँ पर जबरिया नाली बनाकर मेरी फसल को नष्ट किया गया.

ग्राम प्रधान ने भी नाली को बताया अनुचित:

ग्राम प्रधान ने बताया कि वह नाली पूरे गांव के पानी को एकत्र करके यहां छोड़ दी गई है ना कोई तालाब है आगे और ना कोई नहर है फिर भी यहां पर नाली का निर्माण करना अनुचित है. इसलिए नाली को कहीं और बना कर का खेत सुरक्षित कर दिया जाए.

लाठी के सहारे से चल रहे बुजुर्ग ने बताया कि हमे धमका कर नाली का निर्माण किया गया जबकि गांव के सभी अभिलेख रिकॉर्ड जले होने के कारण यहां पर जबरदस्ती करके हमको परेशान किया गया है.

जिलाधिकारी कन्नौज को दिए गये प्रार्थना पत्र में बताया कि आगे आने वाली फसल भी नष्ट हो जाएगी. इस वजह से नाली का निर्माण कही और करवा दिया जाए जिससे मेरी फसल बच सके जिससे हम जीवन यापन कर सके.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें