उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिला में दिल को झकझोर देने वाली एक घटना प्रकाश में आई है। यहां आर्थिक तंगी से जूझ रही एक महिला ने अपनी मासूम बेटी का 2 लाख रुपये में सौदा कर बेच दिया। ये बात जैसे ही आसपास के लोगों को पता चली तो उनके होश उड़ गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि गरीब महिला आर्थिक तंगी से जूझ रही है, उसे कोई भी सरकारी सुविधाएं और सहायता नहीं मिल रही है। महिला का पति शराबी है, वह रोजाना पैसे के लिए मारपीट करता है। गरीब महिला आसपास के घरों में बर्तन, झाड़ू पोछा का काम करती है और अपने परिवार का पेट पालती है। खस्ता हालत के चलते महिला ने यह कदम उठाया है। फिलहाल मीडिया में मामला आने के बाद पुलिस और जिला प्रशासन पूरे मामले की तफ्तीश में जुट गया है।

पुराना मछली बाजार का है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, मामला धामपुर थाना के पुराना मछली बाजार का है। 2 सप्ताह पहले महिला अपनी दो बड़ी बेटियों को लेकर नहटोर गई थी वहां पर उसने एक वकील को अपनी बड़ी बेटी का सौदा कर दिया। बेटी को वकील के पास छोड़ कर महिला अपनी छोटी बेटी को साथ लेकर घर आ गई। जब परिजनों ने बड़ी बेटी के घर ना आने के कारण पूछा। तो महिला ने बताया कि वह नहटौर में एक व्यक्ति के घर पर काम करेगी। जब परिजनों ने महिला पर दबाव बनाया तो पता लगा कि उसने बेटी को 2 लाख रुपये में बेच दिया।

उन्होंने बेटी को नागौर से वापस लाने का दबाव बनाया लेकिन वकील ने दो लाख वापस देने पर ही किशोरी को वापस करने की बात कही। मामला को लेकर गली गलियारों में चर्चा होने लगी। परिजनों ने डीएम से शिकायत कर किशोरी को वापस दिलाने की गुहार लगाई है। वही DM ने मामला संज्ञान में आते ही अधिकारियों को किशोरी के घर वापस कराने का निर्देश दिए हैं। DM अटल कुमार राय का कहना है कि मामला गंभीर है जांच कराकर मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उधर कोतवाल शक्ति सिंह का कहना है कि इस तरह का मामला उनके संज्ञान में नहीं है शिकायत मिलने पर कार्यवाही होगी।

परिवार का अभी तक राशन कार्ड नहीं

बताया जा रहा है कि परिवार बेहद ख़राब आर्थिक स्थिति में जीवन यापन कर रहा है। उसका पति विवाह शादी में बैंड बाजा बजाता है। उनके तीन बेटी एक बेटा है घर भी वह छोटा है पीड़ित परिवार को सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है। परिवार का अभी तक राशन कार्ड भी नहीं बना है। उसे राशन की दुकान से राशन नहीं मिल पा रहा है, ना ही उसे जीवन यापन के लिए किसी सरकारी योजना का लाभ मिला। महिला का पति भी शराबी है जो काम करता है। वह उसे शराब पीने में खर्च कर देता है। महिला को स्वयं ही मेहनत मजदूरी कर बच्चों का पेट पालना पड़ता है।

वकील के नहीं है कोई संतान, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

मोहल्ले में चर्चा है कि जिस वकील को किशोरी बेची गई है उसके कोई बच्चा नहीं है। उसने किशोरी को पालन-पोषण के उद्देश्य से खरीदा है। वार्ड सदस्य अरविंद कुमार का कहना है कि महिला कभी उससे नहीं मिली। किशोरी को बेचने का मामला गंभीर है जांच कराकर किशोरी को वापस लाया जाएगा। पीड़ित परिवार की पालिका की ओर से हर संभव मदद की जाएगी उसे सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें- सीतापुर में मुठभेड़: एक लाख का इनामी बदमाश ढेर, इंस्पेक्टर सहित 3 पुलिसकर्मी घायल

ये भी पढ़ें- लखनऊ: डॉयल 100 के दारोगा ने खुद को गोली से उड़ाया, सरकारी आवास में मिला शव

ये भी पढ़ें- लखनऊ के सचिन दुबे सेना में बने लेफ्टिनेंट, परिवार वाले खुशी से हुए गदगद

ये भी पढ़ें- लखनऊ: अवैध संबंधो के शक में पति ने की धारदार हथियार से पत्नी की हत्या

ये भी पढ़ें- बिजनौर: गरीब माँ ने आर्थिक तंगी के चलते 2 लाख में बेच दी बेटी

ये भी पढ़ें- कक्षा नौ की छात्रा ने हाथ पर सुसाइड नोट लिखकर लगा ली फांसी, मौत

ये भी पढ़ें- अभद्र टिप्पणी करने के मामले में नसीमुद्दीन, रामअचल समेत चार को समन

ये भी पढ़ें- प्रमुख सचिव पर 25 लाख की रिश्वत मांगने का आरोप लगाने वाले अभषेक गुप्ता गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- अभिषेक गुप्ता की गिरफ्तारी पर एसएसपी लखनऊ का ऑफिशियल बयान

ये भी पढ़ें- अभिषेक के नाना का बयान- भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने की दी जा रही सज़ा

ये भी पढ़ें- अलविदा की नमाज में रोजेदारों ने मुल्क से लेकर आवाम तक के लिए मांगी सलामती की दुआ

ये भी पढ़ें- श्रावस्ती जिला में 100 से अधिक झोलाछाप डॉक्टर डंके की चोट पर कर रहे इलाज

ये भी पढ़ें- पत्रकारों पर लगा गांजा तस्करों से 5 लाख रुपये मांगने का आरोप, वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: पत्रकार पर डीएम कार्यालय के बाहर गुंडों ने किया जानलेवा हमला

ये भी पढ़ें- हरदोई: डीलर चला रहा अतरौली थाना, दर्जनों पीड़ितों की नहीं दर्ज हो रही FIR

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: शराब पी रहे नशेड़ियों ने सिपाही पर किया हमला, वर्दी फाड़ी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें