आज विश्व पर्यावरण दिवस हैं. पूरा देश  “प्लास्टिक प्रदूषण को हराएं” विषय के साथ प्रदूषण मुक्त होने को लेकर आज संकल्प ले रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी प्रदेश वासियों को राज्य को प्रदूषण मुक्त करने की अपील की हैं.

सीएम योगी ने दी शुभकामनायें:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी को पर्यावरण दिवस की शुभकामनायें दी. जिसके बाद सीएम योगी ने ट्वीट कर प्रदूषण मुक्त होने को लेकर अपील की.

सीएम योगी ने कहा कि मैं प्रदेश की जनता को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विश्व व्यापक समस्याओं पर चिंतन तथा प्लास्टिक प्रदूषण के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं के निदान हेतु सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन का संकल्प लेने का आह्वान करता हूं.

सीएम योगी ने लोगों को सरकार के साथ मिल कर प्लास्टिक प्रदुषण से होने वाली समस्याओं को हल करने की दिशा में काम करने को कहा.

बता दें कि प्लास्टिक प्रदुषण पर अंकुश लगाने के लिए इससे पहले भी प्रदेश में प्लास्टिक बैन की गयी थी. बहरहाल ये निर्देश ज्यादा दिन तक नहीं टिके. पर सरकार ने प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की अपील की.

विश्व पर्यावरण दिवस 2018 की मेजबानी करेगा भारत

गौरतलब हैं कि 5 जून, 2018 को आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस 2018 का वैश्विक मेज़बानी भारत कर रहा है। “प्लास्टिक प्रदूषण को हराएं” विषय के साथ, एक बार उपयोग में आने वाले प्लास्टिक से निपटने के लिए पूरी दुनिया एक जुट हो रही है। जितनी देर में हार्दिक पंड्या एक ओवर फेंकते हैं, उतनी ही देर में चार ट्रक के बराबर प्लास्टिक का कचरा महासागर में बहा दिया जाता है।

डॉ. हर्षवर्धन, पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, और एरिक सोलहाइम, संयुक्त राष्ट्र उपमहासचिव और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के प्रमुख, ने संयुक्त रूप से घोषणा की कि भारत विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 2018 को अंतर्राष्ट्रीय समारोह की मेज़बानी करेगा।

Live: 2022 तक हर भारतीय के पास होगा घर -PM मोदी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें