प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बापू भवन के द्वितीय तल स्थित सभागार में विश्व क्षय दिवस के उपलक्ष्य में प्रेस कांफ्रेंस किया। बता दें कि यूपी में 24 मार्च को विश्व क्षय दिवस को विशेष तौर पर मनाया जाएगा। प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी कि 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह व मंत्री रीता बहुगुणा जोशी भी मौजूद रहेंगी। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री भारत सरकार जे पी नड्डा शामिल होंगे।

पूरे दुनिया में टीबी के 18 से 20 लाख मरीज

इस दौरान कहा कि टीबी एक गंभीर बीमारी है और इसके खात्मे के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि 2030 तक प्रदेश को टीबी मुक्त बनाएंगे। जानकारी दी कि पूरे दुनिया में टीबी के 18 से 20 लाख मरीज हैं। भारत के अन्दर हर दो मिनट में तीन व्यक्ति की क्षय रोग के कारण मौत हो जाती है। बताया कि क्षय रोग के रोकथाम के लिए हर तरह के अभियान शुरू किया गया है। जिसमें घर-घर जाकर क्षय रोगियों को चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है।

तीन चरण में पाए गए 10,500 मरीज

पहले चरण 8 अगस्त से 18 अगस्त 2017 तक 6 जनपद में 800 टीम लगी थी जिसमें 393 मरीज खोजे गए। वहीं दूसरे चरण 26 दिसंबर 2017 से 9 जनवरी 2018 तक 25 जनपद में 4000 टीम लगाई गई। तीसरा चरण में दस हजार टीम लगाई गई जिसमें सात हजार पाँच सौ मरीज पाये गए। संसद में एक एक्ट पारित किया है जिसमें यदि कोई नोटिफाई नहीं करेंगे तो दो वर्ष की सजा होगी। राज्य के सभी जनपदों में मशीन सीबी नाट लगाई गई। कहा कि उत्तर प्रदेश को 2030 तक क्षयरोग मुक्त उत्तर प्रदेश बनाने का संकल्प लिया गया है।

ये भी पढ़ेंः अप्रैल माह में फैलने वाली बीमारी की रोकथाम को लेकर की गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

ये भी पढ़ेंः जर्मनी के राष्ट्रपति के आगमन से पहले बाबतपुर एयरपोर्ट पर सैटेलाइट फोन बरामद

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें