आज पूरे प्रदेश मे विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जा रहा है. राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में भी विश्व युवा कौशल दिवस समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें राज्यमंत्री सुरेश पासी सहित मंत्री चेतन चौहान और कई अधिकारी शामिल हुए. इस मौके पर जहाँ युवाओं को उनकी प्रतिभा के लिए सम्मानित किया गया, वहीं कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहभागिता के लिए 4 अहम एमओयू भी साइन किये गए.
राजधानी लखनऊ में विश्व युवा कौशल दिवस के खास मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम गोमती नगर स्थित इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में आयोजित हुआ. जिसमें व्यवसायिक शिक्षा और कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए. वहीं व्यवसायिक शिक्षा और कौशल विकास राज्यमंत्री सुरेश पासी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे .

प्रशिक्षित छात्रों का हुआ प्राइवेट कंपनीज में सेलेक्शन:

इस मौके पर आज कौशल विकास मिशन के अंतर्गत ट्रेनिंग प्राप्त कर छात्रों का प्राइवेट कंपनीज में सेलेक्शन हुआ. अभ्यार्थियों को जोइनिंग लेटर दिए गये. साथ ही कई युवाओं को सम्मानित भी किया गया. इनमें लखनऊ के आलमबाग से टेलरिंग सेक्टर में सफलता प्राप्त करने वाली सना और गोरखपुर जिले की मीणा सिंह जिन्होंने कौशल विकाश मिशन के माध्यम से होटल सेक्टर में सफलता प्राप्त कि है. वो भी शामिल हुईं.

मंत्री चेतन चौहान का बयान: 

-कौशल विकास के क्षेत्र में बहुत काम हुआ.
-जनपद से बाहर नहीं जाना चाहता कोई युवा.
-इसी के लिये ODOP शुरू हुआ जो युवाओं को अपने जनपद में रोज़गार देगा.
-1 साल में 2 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया.
-यूपी में स्किल के आधार पर अधिक से अधिक रोज़गार मेले लगेंगे.
-प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान दिया जा रहा है.
-युवाओं को सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

4 एमओयू किये गये साइन:

बता दें कि कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहभागिता के लिए MOU साइन किये गए हैं. इस दौरान कुल चार एमओयू साइन किये गये. जिनमें  इलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन आफ इंडिया के साथ MOU साइन किया गया.
इसके अलावा VLCC हेल्थ केयर, सुपरटेक, मॉडर्न सिक्योरिटी के साथ भी एमओयू साइन किया गया हैं.  एमओयू इन कम्पनियों के साथ कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान ने साइन किया.

कौशल प्रशिक्षण से 67 हजार युवाओं को साल भर में रोजगार मिला: मंत्री सुरेश पासी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें