उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसा प्राचीन मंदिर है, जो 150 साल पुराना है. वहीं इस मंदिर के दर्शन चार धाम के दर्शन के समान ही फलकारी और श्रेष्ठ माने जाते हैं. खास बात ये है कि लंका नरेश रावण का भी यहाँ दरबार सजता है.

रावण जो लंका में पूजे जाते हैं. वो बुद्धिमान और श्रेष्ठ ब्राह्मण उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी पूजा जाता है. शायद ही ज्यादा लोगों को पता हो कि लखनऊ में रावण का एक प्राचीन मंदिर हैं. ये मंदिर तकरीबन 150 साल पुराना है.

इस मंदिर की खासियत ये हैं कि यहाँ लंका नरेश का पूरा दरबार लगता है. इतना ही नहीं इस मंदिर में सभी भगवान के दर्शन और उनके अवतार देखने और पूजने को मिल जाते हैं.

गरीबों के लिए बना था चारों धाम मंदिर:

लखनऊ के रानी कटरा मोहल्ले में आज से 150 साल पहले कुंदन लाल कुंज बिहारी लाल ठेकेदार ने नरेंद्र देव वार्ड के रानी कटरा मोहल्ले में चारों धाम मंदिर का निर्माण कराया था।

उनका यह मानना था कि शहर के गरीब लोग चाहते हुए भी चारों धाम की यात्रा धन के अभाव में नहीं कर पाते हैं। इसी कारण उन्होंने इस मंदिर का निर्माण करवाया।  पुराने लखनऊ में यह चारों धाम मंदिर छोटी काशी के नाम से भी जाना जाता है।

इसी चारों धाम मंदिर में रावण का भी मंदिर है। इस मंदिर में रावण का पूरा दरबार मौजूद है। दरबार में दोनों तरफ जहां रावण के मंत्री बैठे दिखाई देते हैं, वहीं रावण दरबार में ऊपर की ओर विराजमान है।

करिए इस मंदिर दर्शन और जानिये मंदिर से जुड़ी मान्यताएं—

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=bggpC0xRsJI” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/10/worship-of-ravana-at-chardham-temple-in-lucknow-kalibadi.jpeg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें