आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रीमंडल के साथ बैठक की. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गये. बैठक में  इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए भूमि को नगर निगम को देने का प्रस्ताव हुआ पास. जिसके बाद कैबिनेट मंत्री प्रेस वार्ता के दौरान कैबिनेट बैठक में प्रस्तावित बिन्दुओं के बारे में बता रहे हैं.  

ये अहम प्रस्ताव हुए पास:

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई हुई. वहीं इस दौरान साथ अहम प्रस्तावों को कैबिनेट में मंजूरी दी गयी. जिसके बाद सीएम योगी के कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने प्रेस वार्ता करते हुए पास हुए पस्तावों के बारे में बताया.

-राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड की परिसंपत्तियों को खनिज निदेशालय को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव पास हुआ.

-इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए भूमि को नगर निगम को देने का प्रस्ताव हुआ पास.

-रीजनल एयर कनेक्टिविटी के लिए चयनित अलीगढ़, आज़मगढ़, श्रावस्ती और मुरादाबाद एयरपोर्ट का विस्तार संबंधी प्रस्ताव पास हुआ.

-सिविल स्टेशन नजूल भूमि को हस्तांतरित और फ्री होल्ड किया गया, जिसमे विधिक सलाह भी ली गई, इलाहाबाद नगर निगम को स्मार्ट सिटी बनाये जाने को लेकर जमीन अपर्याप्त बताई गई थी, जिसमे इलाहाबाद के सिविल स्टेशन को पार्किंग के लिए प्रस्ताव पास किया गया है.

CM आवास योजना में संशोधन:

-नागरिक उड्डयन विभाग में विभिन्न परियोजनाओं में एक मुश्त बजट व्यवस्था कराने में कैबिनेट को जानकारी मिली है। विभाग ने 28308.27760 लाख की वित्तीय स्वीकृति दी गई है।

-सीएम आवास योजना में संशोधन किया गया है। अब सीएम आवास योजना के तहत उन गरीबों को भी मकान मुफ्त मिल सकेगा जोकि पीएम आवास योजना में शामिल नहीं हैं। इनमे प्राकृतिक विपदा, काला जार, एई, जेई बीमारी, वन टंगिया जैसे लोगों को शामिल किया गया है। ई-पेमेंट के माध्यम से लाभार्थी को रकम दी जाएगी।

-पूर्वांचल योजना के अंतर्गत वित्त पोषण के लिए 12 हजार करोड़ की अनुमति ली गई है, इस रोड के लिए जितनी भी धनराशि की जरूरत है वह उपलब्ध किया जा चुका है, 15 साल के लिए यह लोन लिया जा रहा है। 8.30% की दर से यह लोन लिया गया है, 7800 करोड़ की स्वीकृति मिल गई है। बाकी की राशि जनवरी में मिल जाएगी।

नवाबों के शहर में होटल खोलेंगे सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव

तन्वी सेठ पासपोर्ट प्रकरण: आखिर क्यों न उठें सवाल?

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें