स्वराज्य मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है’ नारे के 101 साल पूरे होने पर यूपी सरकार ने आज विधानसभा के तिलक हाल में ‘तिलक महोत्सव’ का आयोजन किया. कार्यक्रम की शुरुआत गर्वनर राम नाईक ने की. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद वहीं थे, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर मुंबई के सीएम देंवेद्र फड़नवीस मौजूद रहे. पंडित बाल गंगाधर तिलक का जन्म 23 जुलाई 1856 को हुआ था. पंडित बाल गंगाधर तिलक भारत के एक प्रमुख नेता, समाज सुधारक और स्वतन्त्रता सेनानी थे.

मुख्यमंत्री योगी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से उतरकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और इनके परिजनों का सम्मान किया. वहीं, आलिया खान ने कार्यक्रम में गीता का पाठ किया. जिसके बाद तालियों की गड़गड़ाहट से लोक भवन गूंज उठा.

स्वराज सुराज का विकल्प नहीं हो सकता है

सीएम योगी अदित्यनाथ ने कहा कि एक साथ अनेक प्रकार से यह समारोह प्रेरणा दाई बना हुआ है. अपने इतिहास के संरक्षण के साथ- साथ उनसे प्रेरणा प्राप्त कर वर्तमान को अवसर दिखाने का मकसद है यह समारोह. स्वराज सुराज का विकल्प नहीं हो सकता है, पिंजड़े में कैद पक्षी को कितना भी खिलाओ लेकिन वह खुश नहीं रहता. देश की आजादी ने हमे क्या दिया यह कहकर हम अपने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का अपमान करते हैं. सीएम योगी ने कहा हमारी व्यक्तिगत स्वतंत्रता संविधान के दायरे में है. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में भारत की विखंडन की आवाज उठाये तो वह गलत है.

भारत की अखंडता को मजबूत रखने के लिये महराष्ट्र सरकार से एमओयू साइन किया गया

एक भारत और श्रेष्ठ भारत की अखंडता को मजबूत रखने के लिए आज महराष्ट्र सरकार से एमओयू साइन किया गया है. जो कौम अपने इतिहास को संजो करके नहीं रख सकती वो अपने भूगोल की भी रक्षा नहीं कर सकती, देश की आजादी ने हमे क्या दिया ये कहकर हम स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान करते हैं, देश हमे बहुत कुछ दे रहा,  हमारी व्यक्तिगत स्वतंत्रता संविधान के दायरे में है. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में भारत की विखंडन की आवाज उठाये तो गलत है. एक भारत और श्रेष्ठ भारत की अखंडता को मजबूत रखने के लिए आज महराष्ट्र सरकार से एमओयू साइन किया गया है.

लोकमान्य तिलक ने लखनऊ में  उद्घोष दिया था कि स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार…

लोकमान्य तिलक ने लखनऊ में 101 साल पहले अमर उद्घोष दिया था कि स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा, इस कार्यक्रम के लिए हमे गवर्नर ने दो पत्र लिखे. पहले पत्र में हम सभी साशकीय कार्यों में उलझ गए. दूसरे पत्र के बाद हमने बैठक बुलाकर इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की. नए- नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं देश ने हम ये कहे कि हमे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है और भारत के विखंडन के लिए आवाज उठाएं तो ये स्वतंत्रता नहीं हो सकती, हम लोग महाराष्ट्र और यूपी के बीच एक सांस्कृतिक एमओयू साइन करेंगे जिससे कहीं कोई भाषा का विवाद न हो.

नकारात्मकता हमे कभी आगे नहीं बढ़ा सकती

बाल गंगाधर तिलक ने ये जो नारा दिया था उस पर कार्यक्रम करने को गवर्नर साहब ने बोला था,  मैंने माण्डले जेल म्यांमार में जब गया तब देखी थी जो लोग हमें बांटना चाहते हैं जो लोग एक भारत श्रेष्ठ भारत नहीं देखना चाहते वो लोग हमेशा नकारात्मक बात करेंगे. नकारात्मकता हमे कभी आगे नहीं बढ़ा सकती ,कुछ नहीं हो रहा है कैसे होगा ये भाव हमे आगे नहीं बढ़ा सकता, जो हो रहा है अच्छा हो रहा है और जो होगा अच्छा होगा हमे ऐसे भाव के साथ बढ़ना होगा, लखनऊ में स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जो भवन बने है उनको अच्छा बनना चाहिए. इसके लिए विभागीय मंत्री को निर्देशित किया है. स्वतंत्रता सेनानियों कोई समस्या नहीं होनी चाहिए.

धर्म के नाम पर बांटने वालो के पाखण्ड को तोड़ता है

योगी ने कहा कि आलिया का मजहब इस्लाम है लेकिन ये आंखे खोलता है उनकी जो लोग धर्म और मजहब के नाम और देश को बांटते हैं. स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए  भवन बनना चाहिए उसमे जो कुछ भी हो सकता है करना चाहिए, जिसने पहला स्थान प्राप्त किया है वो हमारे गोरखपुर के विद्यालय में संस्कृत का छात्र है नेपाल का रहने वाला है तो नेपाल को भी जोड़ा है, आलिया का मजहब इस्लाम है लेकिन जिस तरह से गीता गायन किया है सराहनीय है, धर्म के नाम पर बांटने वालो के पाखण्ड को तोड़ता है, 24 जनवरी को पहली बार यूपी का स्थापना दिवस मनाएंगे पहले की सरकार को पता ही नहीं था, सिर्फ टाइम पास करते थें.

महराष्ट्र में उत्तर प्रदेश का दिवस मनाया जाता था लेकिन यूपी में

महराष्ट्र में उत्तर प्रदेश का दिवस मनाया जाता था लेकिन यूपी में नही मनाया जाता है. हम यूपी दिवस मनाने जा रहे हैं. इसमें यूपी के लोगों को बहुत अच्छी योजना की सौगात देंगे, जनवरी में उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाएगा ये हमारी सरकार मनाने जा रहे है,  पिछली कई सरकारों को नही पता था वो आते थे और टाइम पास करके चले जाते थे ,महाराष्ट्र में भी उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाता है और अब हमारी सरकार भी इसको मनाने जा रही है, उत्तर प्रदेश दिवस के दिन एक ऐसी योजना लाने जा रहे हैं जो अदभुत होगी, उस योजना के प्रेरक भी गवर्नर साहब ही हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवे्द्र फणनवीस ने की सीएम योगी की तारीफ़

CM योगी  ने सही कहा कि जिसे अपना इतिहास याद नही होता उसका भूगोल खराब हो जाता है, ऐसी सोंच रखने वाले समाप्त जो जाते है, पूरी दुनिया मे अब भारत को एक युवाओं के देश के तौर पर देखा जाने लगा है, जो अपने इतिहास से सीख नहीं लेते ऐसे कई लोग समाप्त हो गए कई संस्कृतियां कई देश समाप्त हो गए.

 2022 में भारत की औसत आयु मात्र 25 साल की होगी

2022 में भारत की औसत आयु मात्र 25 साल की होगी दुनिया को तब मानव संसाधन सिर्फ भारत दे पाएगा , जबतक राष्ट्रीयता के बीज हममे नहीं होंगे तबतक देश आगे नहीं जा सकता, जबतक देश की स्वतंत्रता का मोल हमे नहीं पता चलेगा तब तक देश की युवा पीढ़ी देश को आगे नहीं ले जा पाएगी, छत्रपति शिवाजी का राज्याभिषेक करने यूपी से ही पंडित गए थे, हमारे यूपी से कई ऐतिहासिक सम्बन्ध हैं, बॉलीवुड के राजा अमिताभ बच्चन भी यूपी से जाकर मुम्बई में बसे और महाराष्ट्र का मान बढ़ाया, मैं महाराष्ट्र का ऐसा पहला मुख्यमंत्री हूँ जो जब से मुख्यमंत्री बना तबसे हर साल महाराष्ट्र में यूपी दिवस के आयोजन में जाता हूँ.

राज्यपाल राम नाईक ने संबोधित किया

मैने पिछली सरकार के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से कहा था कि जब 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रोग्राम किया जाए, मगर मेरी बात वहां नही जमी, तो ये नई सरकार में मैने इस बात को रखा और 101 साल का ये स्मृति समारोह का आयोजन हुआ, 100 नही तो 101 साल सही.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें