उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (इलाहाबाद) में 15 जनवरी 2019 से शुरू हो रहे कुंभ के महापर्व का न्योता बांटने योगी सरकार के मंत्री अलग-अलग राज्यों में जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इसके लिए 22 मंत्रियों को नामित किया है। फिलहाल इसका आगाज सोमवार को स्टांप व रजिस्ट्रेशन मंत्री नंद गोपाल नंदी गोवा से करेंगे। बाकी मंत्रियों ने भी अपने कार्यक्रम तय करने शुरू कर दिए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुंभ की तैयारियों के साथ ही इसकी भी कार्ययोजना तैयार की थी कि हर तक प्रदेश तक सरकार की ओर से कुंभ के लिए व्यक्तिगत निमंत्रण जाएगा। फिलहाल 25 राज्यों के लिए मंत्रियों के नाम तय कर दिए गए हैं। इसमें पक्ष-विपक्ष के सभी राज्य शामिल हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]योगी कर चुके हैं निमंत्रण का आगाज[/penci_blockquote]
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ के लिए हस्तियों को आमंत्रित करने का आगाज खुद किया था। पिछले दिनों दिल्ली दौरे पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर कुंभ में आने का न्योता दिया था। अब इस कड़ी को मंत्री आगे बढ़ाएंगे। मंत्री जिन राज्यों में जाएंगे वहां के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से मुलाकात कर यूपी का निमंत्रण देंगे। इसके साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उस प्रदेश की जनता से भी कुंभ में आने का अनुरोध करेंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]सोमवार को गोवा से नंद कुमार नंदी करेंगे शुरुआत, इन मंत्रियों को मिली जिम्मेदारी[/penci_blockquote]
केशव प्रसाद मौर्य : मध्य प्रदेश, दिनेश शर्मा : गुजरात, सूर्य प्रताप शाही : झारखंड, सुरेश खन्ना : महाराष्ट्र, स्वामी प्रसाद मौर्य : पंजाब, सतीश महाना : तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, राजेश अग्रवाल : हरियाणा, रीता बहुगुणा जोशी : बिहार, दारा सिंह चौहान : असम, धर्मपाल सिंह : छत्तीसगढ़, एसपी सिंह बघेल : पश्चिम बंगाल, महेंद्र सिंह : मणिपुर व मेघालय, जय प्रताप सिंह : तमिलनाडु, चेतन चौहान : ओडिशा, श्रीकांत शर्मा : राजस्थान, सिद्धार्थनाथ सिंह : कर्नाटक, आशुतोष टंडन : उत्तराखंड, नंद गोपाल नंदी : गोवा, सुरेश राणा : दिल्ली, उपेंद्र तिवारी : हिमाचल प्रदेश, स्वतंत्र देव सिंह : जम्मू व कश्मीर, नीलकंठ तिवारी : त्रिपुरा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कुंभ में नोट और सिक्का नहीं चलेगा ‘ई रुपया'[/penci_blockquote]
यागराज का कुंभ आस्था के साथ ही तकनीकी सहूलियत का भी संगम बनेगा। करोड़ों श्रद्धालुओं के इस मेले में अगर कैश खोने या जेब कटने का डर है तो आपके लिए ‘ई रुपया कार्ड’ का विकल्प उपलब्ध है। मोबाइल की तरह इसे रिचार्ज करवाकर इससे रोजमर्रा की शॉपिंग की जा सकेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने आवास पर पंजाब नैशनल बैंक के ऑफलाइन प्रीपेड ई रुपया कॉर्ड लॉन्च किया। पीएनबी कुंभ में सरकार का आधिकारिक डिजिटल पार्टनर होगा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]घाटों को आस्का लाइट से रोशन करेगी यूपी पुलिस [/penci_blockquote]
कुंभ में यूपी पुलिस रात में घाटों को रोशन करने के लिए आस्का लाइट लगाएगी। इन लाइट को घाटों के किनारे सुरक्षा के लिहाज से लगाया जा रहा है। ताकि बचाव दलों को घाट के किनारे राहत बचाव में आसानी रहे। अभी तक नैशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स की टीमें आपदा के दौरान राहत बचाव ऑपरेशन के समय इन लाइट का इस्तेमाल करती रही हैं। ये पहली बार होगा जब जल पुलिस घाटों में सुरक्षा के लिए आस्का लाइट का इस्तेमाल करेगी। ये स्टैंडिंग लाइट होंगी, जिनसे सफेद रोशनी होगी। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जल पुलिस की सभी बोट, वॉटर कंट्रोल रूम, रेस्पॉन्स पोस्ट और घाटों के किनारे आस्का लाइट मौजूद रहेंगी।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कुंभ मेला परिसर में 24 घंटे खुले रहेंगे पीएनबी के आउटलेट[/penci_blockquote]
इस मौके पर पीएनबी के एमडी सुनील मेहता ने बताया कि पूरे कुंभ मेला परिसर में पीएनबी के आउटलेट 24 घंटे खुले रहेंगे। यहां कोई भी कैश देकर प्रीपेड कार्ड ले सकेगा। कार्ड के लिए स्वाइप मशीन 1000 दुकानदारों को पीएनबी उपलब्ध करवाएगा। अगर कार्ड में बचा कैश ग्राहक वापस चाहता है तो वह पीएनबी के आउटलेट पर जाकर रिटर्न ले सकेगा। पीएनबी ने कुंभ के लिए 25 लाख रुपये की सहयोग राशि का चेक भी सीएम को सौंपा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कुंभ परिसर में बनाए जाएंगे 1.22 लाख शौचालय[/penci_blockquote]
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम डिजिटल इंडिया की अवधारणा ने सिटिजन गवर्नमेंट श्रेणी में देश को टॉप में ला दिया है। कुंभ भी डिजिटल इंडिया व स्वच्छता के प्रतीक के स्थल के तौर पर उभरेगा। कुंभ परिसर में 1.22 लाख शौचालय बनाए जाएंगे। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि डिजिटल इंडिया को वास्तव में जमीन पर उतारने का कुंभ एक अच्छा माध्यम बनेगा। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने भी अपने विचार रखे।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें