अभी-अभी उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. वहीँ जम्मू-कश्मीर और पंजाब में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. 6.2 तीव्रता के भूकम्प का केंद्र अफगानिस्तान बताया जा रहा है.

पिछले साल भी इसी प्रकार के भूकंप के झटकों से हिला था जम्मू

पिछले साल सितम्बर में जम्मू एवं कश्मीर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए था  गुरुवार सुबह को मध्यम तीव्रता के झटके घाटी में महसूस कए गय. । हालांकि, किसी तरह के जान एवं माल की हानि की कोई नुकसान की कोई खबर सामने नही आई थी.

यह भी पढ़ें… जम्मू-कश्मीरः भूकंप से हिल गई भारत-पाक सीमा!

घाटी में भूकंप के झटके

घाटी में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं और इसका केंद्र अफगानिस्तान की पहाड़ियों को बताया जा रहा है.जम्मू एवं कश्मीर क्षेत्र में गुरुवार को सुबह 12.33 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गये.  भूगर्भ वैज्ञानिकों के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. जमीन से 146 किमी नीचे रहने के कारण   कोई जान-  माल का नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी सुरक्षित ठिकानों की तरफ लोग निकल गए थे. अफगानिस्तान के हिन्दू कुश पहाड़ियों पर इसका केंद्र होने की पुष्टि हुई है.

घाटी में महसूस किए गये भूकंप के झटके

पंजाब में भी महसूस हुए झटके:

ये झटके पंजाब में भी महसूस हुए. वहीँ अब लोगों ने वापस अपने घरों और ऑफिस में जाना शुरू कर दिया है. अफगानिस्तान से आये भूकंप के झटकों ने लद्दाख भी हिल गया. बताया जाता है कि एनसीआर के कुछ इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किये हैं. अभी तक मिल रही ख़बरों के मुताबिक किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है और भूगर्भ वैज्ञानिकों ने भी कहा है कि जमीनी सतह से काफी नीचे होने के कारण इस प्रकार की कोई संभावना नहीं है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें